Best Motivational Story in Hindi 2024 - कामयाब लोगो की पहली निशानी » Motivation Guruji

Best Motivational Story in Hindi 2024 – कामयाब लोगो की पहली निशानी

admin
7 Min Read

किसी ने क्या खूब लिखा है की जिसके मन का भाव सच्चा होता है, जीवन में उसका हर काम अच्छा होता हैं नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज की पोस्ट Best Motivational Story in Hindi कामयाब लोगो की पहली निशानी में हम बात करने वाले है एक सज्जन की जो बड़े ही समझदार व्यक्ति है।

Best Motivational Story in Hindi

Motivational Story In Hindi: Delhi में रहने वाले एक सज्जन जो कुछ समय पहले Requirement हुए और Requirements के बाद उन्होंने 450 गज का बड़ा सा Villa मकान खरीदा और वो उन्होंने इसलिए खरीदा क्योंकि मकान के पीछे एक आम का बड़ा सा पेड़ था और उनकी Wife को आम पसंद थे। तो उन्होंने सोचा कि इससे बढ़िया Location और कही नही मिल सकती।

Best Motivational Story in Hindi – कामयाब लोगो की पहली निशानी

सज्जन और उनकी पत्नी मकान में दो तीन Month बीते थे कि उनके जो आस पास के Friends थे, उन्होंने कहा की आपने बढ़िया मकान लिया है लेकिन एक बार किसी वास्तु वाले Export को बुला लेते, कोई विशेषज्ञ को बुला लेते और वास्तुशास्त्र के According देख लेते, कहीं कोई Problem तो नहीं है।

Best Motivational Story in Hindi

सज्जन को इनसे मिला आइडिया अच्छा लगा उन्होंने कहा, चलो ठीक है, बुला लेते हैं तो Jaipur से एक विशेषज्ञ Export को बुलाया गया जो कि पिछले 30 साल से यही काम कर रहे थे बड़े दक्ष थे।

उनको रिसीव करने के लिए Jaipur एयरपोर्ट पर गए और वहां से फिर उनको लेकर के अपने घर की तरफ जा रहे थे तो पहले तो Restaurant में उनका बढ़िया सा राजस्थानी भोजन करवाया उसके बाद वहां से घर की तरफ निकल रहे थे।

जब वो रास्ते से जा रहे थे सड़क पर बहुत गाड़ी चल रही थी तो वास्तु वाले Export देख रहे थे कि यह जो सर जी थे जिन्होंने घर खरीदा था यह कोई भी गाड़ी आती है Overtake करने की कोशिश करती तो उसकी जगह देते थे यह देखकर वास्तु शास्त्र के एक्सपर्ट ने कहा आप हर गाड़ी को जाने दे रहे हो क्यों सर जी इसका क्या कारण है?

शास्त्री जी का प्रश्न सुनने के बाद उन्होंने Answer दिया कि जो भी गाड़ी वाला आगे जाना चाह रहा है हो सकता है वह हमसे ज्यादा जल्दी में हो किसी Important काम से जा रहा होगा तभी तो आगे जाना जा रहा है।

2023 Best Motivational Story in Hindi

मुस्कुराते थोड़ा आगे चले तो गली में एक बच्चा दौड़ता हुआ रोड क्रॉस करके निकाल रहा था यह देख गाड़ी रोक दी देखने लगे कोई और तो नहीं निकल रहा है उसे बच्चों के पीछे दौड़ता हुआ एक और बच्चा भाग के निकला अबकी बार फिर से शास्त्री ने पूछा कि आपको कैसे पता था कि एक और बच्चा निकलेगा।

यह सुनकर सज्जन ने बताया कि जब हम खेलते थे तो अकेले थोड़ी ना खेलते थे हम ऐसे मस्ती में दौड़ते थे हमारे साथ भी और बच्चे होते थे मुझे लगा कि बच्चा दौड़ के गया मतलब जरूर इसका कोई पीछा कर रहा है तो बस उसी का Wait कर रहा वैसे भी हमें कौन सी जल्दी है दूसरा बच्चा निकल गया अब हम चल सकते हैं आराम से फिर से वास्तु वाले एक्सपर्ट मुस्कुराए।

जब घर के पास पहुंचे तो देखा कि सात आठ पक्षी पीछे की तरफ से उड़कर जा रहे हैं यह देख कर सज्जन बोले शायद बच्चे आम लेने के लिए आए होंगे बड़े प्यार से आम लेके चले जाएं उसके बाद हम गाड़ी से उतरेंगे वरना हड़बड़ी  में बच्चे जल्दी उतरेंगे और चोट भी लग सकती है बच्चों को चले जाने देते हैं फिर हम जायेगे।

वास्तु वाले विशेषज्ञ ने मुस्कराते हुए कहा कि अगर आप बुरा ना माने तो एक बात कहूं? आपको मेरी जरूरत ही नहीं है यह सुनकर सज्जन बोले क्या हुआ मुझसे कोई गलती तो नहीं हुई? शास्त्री जी बोले आपको मेरे जैसे किसी भी इंसान की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके यहां कोई वास्तु दोष ही नहीं बोले आप घर में जाए बिना कैसे कह सकते हैं।

  1. उन्होंने कहा सर मैंने आपको पूरा Notice किया आपके व्यवहार को Notice किया।
  2. Overtake आप गाड़ी को करने दे रहे हैं क्योंकि आपको लगता है कि सामने वाला जल्दी में उसे Important काम है आप उसका ख्याल पहले रख रहे हैं।ग
  3. ली में बच्चा दौड़ के जाता है तो आप दूसरे बच्चे का इंतजार करते हैं कि पहले वह भी निकल जाए ।र
  4.  घर आए तो आप प्रतीक्षा कर रहे हैं कि बच्चे आम चुराने आए हैं वह आम लेकर चले जाए उनको कहीं चोट ना लग जाए

Moral Of The Story

Motivational Story In Hindi : जो इंसान अपने से पहले दूसरों की खुशी का ख्याल रखता है उसके घर में और उसके आंगन में किसी भी तरह का कोई वास्तु दोष हो ही नहीं सकता। और यह कामयाब लोगो की पहली निशानी बड़ी छोटी सी कहानी है लेकिन शास्त्री यह कहता है कि अगर आपके मन का भाव सच्चा है तो जीवन में आपका हर काम अच्छा है।

Conclusion

इसका मन पवित्र होता है उसके आसपास किसी भी तरीके का दोष भट्टक नहीं सकता तो लाइफ में हमेशा अपना तो ख्याल रखिए अपनी खुशियों का ख्याल रखिए लेकिन दूसरों की खुशियों को भी Priority देना शुरू कीजिए।

Share this Article
1 Review