Class 10 Hindi Moral Stories - नैतिक हिंदी कहानियाँ » Motivation Guruji

Class 10 Hindi Moral Stories – नैतिक हिंदी कहानियाँ

admin
6 Min Read
Class 10 Hindi Moral Stories

Class 10 Hindi Moral Stories किसी ने क्या ही खूब लिखा है की इंसान की मृत्यु पानी में गिरने से कभी नही होती, मृत्यु तब होती है जब उसे तैरना नहीं आता। आपकी परिस्थिति कभी भी समस्या नहीं बनती, समस्या तब बनती है जब उनसे निपटना नही आता।

दोस्तो अच्छी कहानी पढ़ना हमारे जीवन में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मुझे कई बार यह सवाल पूछा जाता है की क्या हमे कहानी और बुक्स पढ़नी चाहिए? जबकि हम इस टाइम का उपयोग बुक्स की विडियो की मदद से Lesson Wise समरी यूट्यूब पर देख सकते है।

हा ये सच है आप ऐसा करके अपना कुछ टाइम बचा सकते है और यह हमे Interesting भी लगता है। लेकिन क्या आपको पता है Reading हमारे दिमाग के लिए बहुत जरूरी है जैसे की Body बनाने के लिए Exercise जरूरी है। आप अपनी Body को यूट्यूब पर वीडियो देखकर नही बना सकते।

Class 10 Hindi Moral Stories
Class 10 Hindi Moral Stories

हिंदी कहानी और कितने पढ़ना बहुत ही जरूरी है इसी लिए आज हम ने कुछ नैतिक हिंदी कहानियाँ लिखी है जिसे पढ़कर आप सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचाने में जरूर से मदद मिलेगी।

Class 10 Hindi Moral Stories

Class 10 Hindi Moral Stories : दोस्तो चलिए अब ज्यादा आपका टाइम जा खर्च किए पढ़ते है ऐसी बेहतरीन कहानी जो आपके Mindset में जरूर बदलाव करेगी और आपको भविष्य में Successful इंसान बनाने में मदद करेगी।

1 शिक्षा का महत्व Class 10 स्टोरी Moral Stories

दोस्तो आज हमने जो कहानी आपके लिए लिखी है वो गाँव के एक विद्यार्थी के उपर है। जिसका नाम आर्यन है  आर्यन की आँखों में अपने सपनों को सच करने की चमक थी, साथ ही आर्यन शिक्षा के महत्व को भी समझता था।

गांव में रहने वाला लड़का जिसके माता पिता खेती करते थे और माता-पिता की मेहनत से भरा हुआ जीवन देखकर भी उसने कभी हार नहीं मानी और ज्यादा पढ़ाई करके अपना भविष्य को बेहतर बनाने का निर्णय लिया।

आर्यन अपने ही गांव में पढ़ता था उसका पहला स्कूल उसका गाँव ही था, गरीबी होने के बावजूद आर्यन ने अपनी माता-पिता की मेहनत को देखते हुए ज्यादा मेहनत के सहारे एक उच्चतम माध्यमिक विद्यालय तक पहुंचा।

एक दिन, गाँव की उच्चतम माध्यमिक विद्यालय में एक विद्वान् शिक्षक आया जो चाहता था कि गांव के लोग साक्षरता के प्रति जागरूक हो उसने एक साक्षरता अभियान शुरू किया, जिसमें आर्यन भी भाग लेने का निर्णय लिया आर्यन ने कुछ दिन अभियान में काम किया परिणाम अभियान से आर्यन जिज्ञासा और अध्ययन की भावना के प्रति प्रेरित हुआ।

कुछ दिन काम करने के बाद आर्यन का प्रदर्शन इतना लोकप्रिय बन गया था कि एक उच्च स्तरीय विद्यालय ने उसे नई दुनिया में कदम रखने का मौका दिया। यह उसके जीवन में एक सपने जैसा था पर आर्यन के लिए एक बड़ा कदम था।

दोस्तो आर्यन का दाखिला शहर की बड़ी स्कूल में हुआ जहा आर्यन ने नए मित्र बनाए और उनके साथ अपने सपनों की ओर बढ़ते हुए पढ़ाई के प्रति अपनी मेहनत जारी रखी और स्कूल में अच्छे मार्क्स भी ले आया।

आर्यन का अच्छा प्रदशन देखते हुए एक दिन, एक गुरुने आर्यन से मिलकर उसके सपनों और लक्ष्यों की बातचीत करने के विषय में बात करने का फैसला लिया।

गुरु ने कहा, “आर्यन, शिक्षा ही एक ऐसी शक्ति है जो तुम्हें सफलता की ऊँचाइयों तक पहुंचा सकती है।

शिक्षा ही तुम्हें ज्ञान, सफलता और सामाजिक में बड़ा नाम बनाने में मार्गदर्शन कर सकती है।”

आर्यन ने गुरु की इस बात को स्वीकारा और उसने अब अपनी शिक्षा में और भी मेहनत करनी शुरू कर दी। उसने विज्ञान, गणित, कला, और सामाजिक विज्ञान में अपनी प्रतिभा को बहुमुखी रूप से विकसित किया।

एक दिन उसके स्कूल ने राष्ट्रीय स्तर की शिक्षा में आर्यन को पुरस्कार से सम्मानित किया इस पुरस्कार की वजह से उसकी आत्मविश्वास में और ज्यादा वृद्धि हुई।

इस कहानी Hindi Story से हमें यह सिखने को मिलता है कि शिक्षा हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है और इसके माध्यम से हम अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बड़े उत्साह से काम कर सकते हैं।

Motivational स्टोरी इन हिंदी  Click Hear
नैतिक शिक्षा की कहानी  Click Hear
Class 2 कहानी हिंदी  Click Hear
Class 5 कहानी हिंदी  Click Hear
शॉर्ट स्टोरी इन हिंदी  Click Hear

Moral Stories In Hindi दोस्तो जीवन में सफलता की ओर बढ़ने के लिए कठिनाइयों का सामना करना, सीखना, और हमारे अंदर सुधार महत्वपूर्ण है। हमे आशा है की हमारे द्वारा लिखी कहानी जरूर आपको मदद करेगी।

Share this Article
4 Reviews