Moral Stories in Hindi For Class 5 – भेड़िया और सारस

admin
3 Min Read

हिंदी कहानियाँ हमें अनेक तरीको से महत्वपूर्ण सिखें सिखाती हैं। हिंदी कहानियाँ हमें न केवल मनोरंजन प्रदान करती हैं, बल्कि दोस्तो वे हमें जीवन के मूल्यों को समझने और सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित बनाती हैं। आज हमने आपके लिए ऐसी ही कहानी पेश की है जो जीवन में बहुत ही कारगर साबित हो सकती है

नमस्कार दोस्तों हमेशा की तरह आज भी आपके लिए लिखीं है भेड़िया और सारस की Moral Stories in Hindi For Class 5 चालाक लोगों के साथ व्यवहार करते समय सावधान रहें। हमे आशा है कि हमारे द्वारा लिखी गई स्टोरी से आपको अच्छी सिख मिलेगी।

 

Moral Stories in Hindi For Class 5 – भेड़िया और सारस

Moral Stories in Hindi For Class 5 : बहुत समय पहले की बात है, एक अच्छे जंगल में एक बहुत ही समझदार भेड़िया रहता था जिसका नाम विक्रम था। वह अपने जंगल में सभी जानवरों के साथ मिलजुलकर रहता था और उनकी मदद करता था।

एक दिन, भेड़िया ने एक सुंदर सारस को देखा जो झील में रहती थी। वह सारस बहुत ही सुंदर और स्वभाव से भी बहुत निर्मल थी। विक्रम ने सोचा कि वह भी एक नए दोस्त को मिला सकता है।

भेड़िया ने सारस से दोस्ती की और उनके साथ बहुत समय बिताना शुरू किया। उनकी दोस्ती में बहुत मिठास थी और वे एक दूसरे के साथ अपने जीवन की बातें शेयर करते रहते थे।

एक दिन, झील में पानी कम हो गया और सारस के लिए जीवन बन गया मुश्किल। भेड़िया ने देखा कि सारस बहुत परेशान है। तब उसने एक प्लान बनाया जिससे वह दोनों मिलकर झील में पानी ला सकते थे।

भेड़िया ने सारस के साथ मिलकर कठिनाईयों का सामना किया और एक साथ काम करके उन्होंने झील में पानी लाने में सफलता प्राप्त की। इसके बाद, उनकी दोस्ती में और भी गहराईयाँ बढ़ीं और वे समृद्धि से भरा जीवन जीने लगे।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए हमें साथ मिलकर कठिनाईयों का सामना करना चाहिए और सबको एक दूसरे का समर्थन देना चाहिए।

भेड़िया और सारस वे अच्छे दोस्त बन गए और एक दूसरे के साथ जंगल के सभी सुख-दुःख से रहा करते थे। एक दिन, जंगल की झील सूख गई और सारस का जीवन मुश्किल हो गया। भेड़िया ने सारस के साथ मिलकर एकजुट काम किया और झील में पानी लाया। इससे सिख मिलती है कि मिलकर कठिनाइयों का सामना करना हमेशा सफलता लाता है और दोस्ती में समर्थन देना जीवन को सुंदर बना देता है।

Hindi Story With Moral

Hindi Story With Moral: एक दिन बड़े जंगल में एक भूखा भेड़िया बहुत भुखा था इसी लिए अपने शिकार की तलाश कर रहा था कुछ समय बाद अपने शिकार को पकड़ लिया हालाकि भेड़िया बहुत भुखा था तो शिकार मिलने के साथ जल्दी जल्दी उसे खाने लगा। वो इतनी तेजी से खा रहा था कि उसके गले में एक हड्डी फंस गई।

भेड़िए के गले में हड्डी फसने की वजह से वह दर्द से चिल्लाता हुआ जंगल में इधर-उधर भागता रहा। उसने हर वह उपाय आजमाया जो उसे पता था लेकिन वह हड्डी को निकालने में कामयाब नही हो रहा था।

गले में बहुत दर्द हो रहा था तो दर्द में वह सबसे मदद मांगने लगा। मदद मांगते समय एक लोमड़ी ने सुझाव दिया। “शायद सारस आपकी मदद कर सकता है” भेड़िया सारस के पास गया और बोला कि अगर तुम हड्डी निकालने में मेरी कोई मदद करो तो तुम जो मांगो वो में तुम्हे दे सकता हूं।

सारस यह बात सुनकर बहुत खुश हुआ और साथ ही भेड़िये पर दया भी आ गई। अगर देखा जाए तो यह कार्य खतरनाक था लेकिन लाभ के लालच में आकर सारस ने भेड़िए की मदद करनी चाही। सारस ने भेड़िये का मुँह जितना हो सके उतना खुलवाया और उसके गले में अपनी चांच डालकर भेड़िये के गले से हड्डी निकाल ली।

  • सारस ने कहा, “आपने वादा किया था की अगर मैंने आपकी मदद की तो आप जो कहोगे में आपको दुगा।
  • भेड़िया बस मुस्कुराया और बोला, “तुमने अपना सिर मेरे मुँह में डाला और तुम अभी भी जीवित हो।

वह सबसे बड़ा उपहार है जो मैं तुम्हें दे सकता हूं। सारस तुम्हे अपना उपहार पहले ही मिल चुका है”। यह सुनकर सारस निराश होकर चला गया।

Moral Stories in Hindi For Class 5 दोस्तो हमे अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए और सफलता प्राप्त करने के लिए सकारात्मक रूप से चालबाज लोगों से सावधानी बहुत ही महत्वपूर्ण है।

  1. हमेशा सतर्क रहें अपने आसपास के लोगों की चालबाजी से बचने के लिए उनसे हर समय सतर्क रहना आवश्यक है।
  2. जल्दी विश्वास मत करें अगर किसी नए व्यक्ति पर विश्वास कर रहे हो तो करने से पहले ध्यानपूर्वक जाँच-परख जरूर करें।
  3. सीधे सवाल पूछें दोस्तो चालबाज लोग हमेशा  सामाजिक प्रेसर में रहते हैं, उनसे सीधे सवाल पूछना महत्वपूर्ण है।
  4. बड़े निर्णय से पहले सोचें चालबाज लोग आकर्षक और भ्रांतिकारी हो सकते हैं, इसलिए बड़े निर्णय से पहले सच्चाई को समझना जरूरी होता है।

Moral Of The Story कहानी की सिख

हमेशा चालाक लोगों के साथ व्यवहार करते समय सावधान रहें। वरना वह अपना काम निकाल जाने के बाद हो सकता है आपको भूल जाए।

Share this Article
2 Reviews