Motivational Story In Hindi – मोटिवेशन से भरपूर कहानियां हिंदी

admin
7 Min Read

Motivational Story In Hindi जीवन हमें एक ही बार मिलता है और हम उसे एक बार में कितना अच्छा बनाएंगे ये सिर्फ हम पर ही निर्भर करता है। जीवन में किसी भी लक्ष्य को तय करने पर व्यक्ति अपनी प्राथमिकताओ को आसानी से पहचान सकता है।

इसकी मदद से वह सफलता की राह पर बगैर भटके हुए आसानी से अपनी मंजिल को पा सकता हैं। आपको अपने आसपास ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे, जिनसे अगर आप पूछेंगे कि तुम अपनी जिंदगी में क्या करना चाहते हो तो उनके पास कोई जवाब नहीं होगा।

Motivational Story In Hindi मोटिवेशन से भरपूर कहानियां

आप उनसे पूछेंगे कि उनकी जिंदगी का मकसद क्या है ?उनका लक्ष्य क्या है? तो वे कोई जवाब नहीं दे पाए क्योंकि उनके पास वास्तव में कोई लक्ष्य होता ही नहीं है और एक कड़वी सच्चाई यह भी है की लोगो को लक्ष्य बनाने के महत्त्व के बारे में पता ही नहीं है।

Motivational Story In Hindi

दोस्ती जिन लोगों को लक्ष्य तय होते हैं वे दूसरे लोगों के मुकाबले कहीं ज्यादा जल्दी और आसानी से मनचाही सफलता प्राप्त कर सकते हैं अपनी ऊर्जा का सही उपयोग करने के लिए भगवान ने इंसान को सीमित ऊर्जा और सीमित समझ लिया है।

इसलिए ज़रूरी हो जाता है की हम उसका उपयोग सही तरीके से करें। महान इंसान हमें ठीक यही करने को प्रेरित करता है। अगर आप अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर कोई भी काम करते हैं तो उसमें आपको सफल होना निश्चित है।

आप सुबह घर से निकलते हैं तो आपको पता होता है की आपको जाना कहाँ है और आप वहाँ पहुँचते भी है, सोचिए, अगर आपको पता ही नहीं हो की आपको जाना कहाँ है तो भला आप क्या करें?

एक चौराहा था वहाँ पे एक संत खड़े थे एक व्यक्ति संत से आकर पूछता है की महाराज यह रास्ता कहाँ जा? संत उस व्यक्ति से पूछते हैं की आपको जाना कहाँ है? वो व्यक्ति से बोलता है की ये तो मुझे पता ही नहीं की जाना कहाँ पे है?

संत जवाब देते थे, जब आपको पता ही नहीं की आपको जाना कहाँ है तो कोई सही रास्ता पकड़ के कहीं पे भी चले जाओ। क्या फर्क पड़ता है?

जीवन में जिस व्यक्ति के कोई लक्ष्य नहीं होता वो अपनी जिंदगी तो जीता है लेकिन वह इसी राहगीर की तरह यहाँ वहाँ भटकता रहता है।

दूसरी ओर जीवन में लक्ष्य होने से मनुष्य को मालूम होता है कि उसे किस दिशा की ओर जाना है। वास्तव में असली जीवन उसी का है जो परिस्थितियों को बदलने का साहस रख रहा है और अपना लक्ष्य निर्धारित करके अपनी राह खुद बना रहा है।

महात्मा गाँधी कहते थे की कुछ ना करने से अच्छा है कुछ करना जो कुछ करता है वही सफल असफल होता है। हमारा लक्ष्य कुछ भी हो सकता है।

हर एक इंसान अपनी क्षमताओं के अनुसार ही लक्ष्य तय करता है। जैसे विद्यार्थी के लिए परीक्षा में प्रथम आना तो नौकरी पेशे वालों के लिए प्रमोशन पाना, जबकि किसी गृहिणी के लिए आत्मनिर्भर बन उसका लक्ष्य हो सकता है।

हर मनुष्य को बड़ा लक्ष्य तय करना चाहिए, लेकिन उसे प्राप्त करने के लिए छोटे छोटे लक्ष्य बनाने चाहिए। जब हम छोटे छोटे लक्ष्य रखते हैं और उन्हें हासिल करते हैं तो हमने बड़ा लक्ष्य को हासिल करने का आत्मविश्वास आ जाता है।

दोस्तो उठो, जागो जब तक रुको नहीं जब तक अपने लक्ष्य को हासिल न करो। बिना लक्ष्य के जीवन बगैर पते लिखे लिफाफे के समान है जो कभी कही नहीं पहुंच पाता। स्वामी विवेकानंद कहते हैं कि जीवन में एक ही लक्ष्य बना हुआ और देर रात उसी लक्ष्य के बारे में सोचो। स्वप्न भी तुम्हें वही लक्ष्य दिखाई देना चाहिए।

Motivational Story In Hindi 2024

आज से ही जुट जाओ उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए धुन सवार हो जानी चाहिए आपको सफलता अवश्य आपके कदम चूमेगी।

जब आप कोई कर्म करते हैं तो जरूरी नहीं की आपको सफलता ही मिल जाए लेकिन आपको असफलताओं से घबराना नहीं है।

अगर बार बार भी असफलता हाथ आती है तो भी आपको निराश नहीं होना। इस बारे में स्वामी विवेकानंद कहते हैं, हजार बार प्रयास करने के बाद यदि आप हार कर गिर पड़े हैं तो एक बार फिर से उठो और प्रयास करो हमें लक्ष्य की प्राप्ति तक स्वयं पर विश्वास और आस्था रखनी चाहिए।

जीवन में यदि कुछ पाना है तो अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक रखना चाहिए तो उसके लिए सिर्फ सोचो मत और ना ही उसे पाने के लिए इंतजार करो, क्योंकि लक्ष्य निरंतर प्रयास करने पर प्राप्त होता है।

Short Motivational Story In Hindi

अगर आप इस पोस्ट Motivational Story In Hindi पढ़ रहे हैं तो मुझे पता है आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं। आपके सपने, आपकी उम्मीद, आपके मंजिल बहुत बड़ी।

आज आपके जीवन में जो भी समय है, जो भी दिनों जो भी तारीख हो, जो भी मंथ हो, जो भी त्यौहार हो, आज हम एक लक्ष्य बनाएंगे, उस लक्ष्य पे काम करेंगे।

Motivational Story In Hindi  यहां पढ़े
Short Stories In Hindi  यहां पढ़े
Moral Stories In Hindi  यहां पढ़े
Gujarati Suvichar  यहां पढ़े
दुखी और लाचार लड़के की कहानी  यहां पढ़े

आने वाले एक साल के बाद आज का ही दिन आज का ही तारीख आज का मंत्र आज का त्यौहार मेरी जिंदगी का अब तक का सबसे बेहतरीन दिन होगा।

दोस्तों Motivational Story In Hindi पोस्ट अच्छी लगी थी तो कमेंट करे और हमारे साथ जुड़े रहे ताकि आपको मिल सके ऐसी ही Motivational Story In Hindi धन्यवाद।

Share this Article
1 Review