Powerful Motivational Story In Hindi – प्रेरणादायक कहानी 2024

admin
6 Min Read

Motivational Story In Hindi दोस्तो मेरी बात का भूरा नहीं मानना लेकिन अगर आप अपनी जिंदगी में फेल हो रहे हो ना तो उसके जिम्मेदार सिर्फ तुम हो जिंदगी में इंसान को आराम ही बर्बाद करता है। हद से ज्यादा आराम, ज्यादा सुख सुविधाएं अक्सर इंसान को विकलांग बना देते।

हम सब के जीवन में बदलाव बहुत ही जरूरी है, क्योंकि यह हमें विकास की दिशा में मदद करता है। बदलाव से हमारा  आत्मविकास होता है और सामाजिक, आर्थिक और व्यक्तिगत स्तर पर सफलता मिलने में सहायता प्रदान करता है।

Motivational Story In Hindi एक प्रेरणादायक कहानी

इंसान अपने खुद के पैर होने के बावजूद भी दौड़ नहीं पाता वो कहते है ना की एक छोटे बच्चे को अगर गोद में लिए रहोगे तो कभी चलना नहीं सिख सकता अगर उसे चलना सीखना है तो उसे गोद से उतारना पड़ेगा।

Motivational story in Hindi

यह हमारे जीवन का सच है जब बच्चे को गोद से उतारोगे तो चलने की कोशिश करेगा गिरेगा और उसे चोट भी लगेगी लेकिन वो बार बार गिरकर भी चलना सीख जाएगा।

दोस्तो यह सब बाते छोड़ो, तुम अपने बारे में बताओ तुम कब गोद से उतरोगे तुम कब चलना सीखोगे चलो मुझे एक बात बताओ की ये दर्द हमेशा मुसीबत से पहले ही क्यों आता है? कभी जिंदगी में तुमने Realise किया है।

Short Motivational Story In Hindi

  1. ऐसी कौन सी चीज है जो तुम्हें आगे बढ़ने से रोक रही है?
  2. तुम्हारा वो कोन सा काम है जो तुम्हारे रास्ते की रुकावट बन रहा है?
  3. जीवन में ये दर्द क्या है?

दोस्तो क्या है ये दर्द तुम्हारा काल, तुम्हारा दुश्मन या तुम्हारे पैरों के रुकावट कुछ नहीं है ये ये सब तुमने अपने से और खुद से बनाया है में कहना चाहता हूं कि निकाल के फेंक इस ज़ंजीर को और आगे बढ़ना सिखों भविष्य के लिए आपने जो सपना देखा है उस काम पे लगो और करो दिन रात मेहनत आदत इसकी डालो यही जरूरी है।

  1. अपने आप से पूछो तुम कर क्या रहे हो?
  2. जिंदगी में तुम हो कहाँ पर?
  3. तुम्हारा लक्ष्य क्या है?
  4. इस दुनिया में तुम किसके भरोसे बैठे हो?
  5. किसी के भरोसे क्यों बैठे हो?
  6. अगर देर हो रही है तो किस वजह से हो रही है?
  7. अगर दिक्कतें आ रही है तो किस वजह से आ रही है?
  8. अगर कुछ नहीं कर पा रहे हो तो किसकी वजह से?

अगर फेल हो रहे हो तो किस कारण से अगर कुछ नहीं कर पाए अब तक जिंदगी में तो किस कारण से, तो उस कारण का उस वजह का और उस रीज़न का पता लगाए और उसके कारण को खत्म करो।

क्या तुम बूढ़े हो चूके हो या तुम्हारे अंदर इतनी ताकत नहीं है कि तुम जिंदगी में दौड़ सको?

दोस्तो जिंदगी की दौड़ हो या मेहनत की दौड़, दौड़ ना तो पड़ेगा अगर सिर्फ बैठे रहने से सब हो जाये तो मुझे बताओ अगर सिर्फ बहाने बनाने से काम चल जाये तो मुझे बताओ अगर जिंदगी में ऐसे करते रहने से कामयाब हो जाओ तो मुझे बताओ

अगर तुम्हारा जवाब ना है तो तुम्हें चाहिए कि तुम खड़े हो जाओ और तुम खुद को आईने में देखो और खुद को दो चार थप्पड़ लगाओ और खुद को ये बात समझाओ की ऐसे काम नहीं चलेगा, अब कुछ करना पड़ेगा, अब कुछ बदलना पड़ेगा।

Motivational Story In Hindi  यहां पढ़े
Short Stories In Hindi  यहां पढ़े
Moral Stories In Hindi  यहां पढ़े
म्युचुअल फंड जानकारी  यहां पढ़े
दुखी और लाचार लड़के की कहानी  यहां पढ़े

जिन्दगी में बदलाव लाने के लिए तुम्हें अपने कंफर्ट ज़ोन से बाहर निकलना पड़ेगा उसके लिए तुम्हें अपने बहनों की लिस्ट को हटाना पड़ेगा और कहते हैं इंसान अगर समझदार हो तो उसके लिए इशारा ही काफी होता है।

जिनको जिंदगी में कुछ बदलना ही नहीं है, उसे कुछ भी बात समझलो उसे कोई फर्क नहीं पड़ता बाकी अपनी जिंदगी के जिम्मेदार तुम खुद हो इसलिए फैसला तुम्हारे हाथ में है।

दोस्तो कॉमेंट में ये जरूर से बताना की तुम्हारा वो कौन सा सपना है जो तुम्हें हर दिन मेहनत करने पे मजबूर करता है और ये भी बता ना की वो कौन सा कारण है जो तुम्हें पीछे खींच रही है? वो कौन सी कमजोरी है जो तुम्हें आगे बढ़ने से रोक रही है?

इस पोस्ट Motivational story in Hindi से हमें यह सिखने को मिलता है कि हर कदम एक नई चुनौती हो सकती है, लेकिन उसे स्वीकार करना और उससे सीखना हमें मजबूत बनाता है। जीवन के हर पहलू में आगे बढ़ने की चाह रखना और अपनी मेहनत और आत्म-समर्पण से अपने सपनों को हकीकत में बदलने कोशिश करनी चाहिए।

Share this Article
1 Review