Best Motivational Story In Hindi - कहानी एक डरपोक चूहे की » Motivation Guruji

Best Motivational Story In Hindi – कहानी एक डरपोक चूहे की

admin
5 Min Read

Motivational Story In Hindi:- जिस किसीने लिखा है क्या खूब लिखा है की जो इंसान अपनी जिंदगी की चुनौतियों के लिए संघर्ष नहीं करता है, उसका असफल होना हर हाल में निश्चित है। यह कहानी है एक डरपोक चूहे की जिसका बिल एक बड़े से पेड़ के नीचे बना हुआ था और वह उसी में रहा करता था।

वह चूहा बहुत ही डरपोक था बिल्ली के डर से वह चूहा ज्यादातर अपने बिल से बाहर नहीं निकला करता था वह हर बार यह सोचता था कि जब मैं अपने बिल से बाहर निकलूंगा तो बिल्ली मुझे पकड़ लेगी।

Motivational Story In Hindi

एक दिन उसकी मुलाकात एक अनजान चूहे से हुई जो बहुत ही बहादुर था इस अनजान चूहे ने जब इस डरपोक चूहे के साथ वक्त बिताया तो इसे महसूस हुआ कि, वह बहुत डरा हुआ है। अनजान चूहे ने कहा कि मैं तुम्हारी कुछ मदद कर सकता हूं उसे डरपोक चूहे ने कहा कि मुझे बिल्ली से बहुत डर लगता है।

यह सुनने के बाद अनजान चूहे ने कहा कि मेरे पास कुछ ऐसी शक्तियां है जिसकी मदद से मैं तुम्हें बिल्ली बन सकता हूं।

Motivational Story In Hindi कहानी एक डरपोक चूहे की

Motivational Story In Hindi अनजान चूहे की यह बात सुनकर वह बहुत ही खुश हुआ और जल्दी से बिल्ली बनाने को कहने लगा अनजान चूहेने अपनी शक्तियों से उसे बिल्ली बना दिया।

यह भी पढ़े।

बिल्ली का रूप लेने के बाद डरपोक चूहा बहुत खुश हो था। अब उसे किसी भी बिल्ली से डर नहीं लग रहा था क्योंकि वह खुद एक बिल्ली बन गया था वह अकेले बाहर जा सकता था।

एक दिन जब वह बाहर घूम रहा था तो कुछ कुत्ते उसके पीछे पड़ गए अब उसे कुत्ते से डर लगने लगा और फिर अनजान चूहे के पास गया और अपनी बीती बताने लगा अंजन चूहे को उसे पर दया आ गई और अपनी शक्तियों से उसे एक कुत्ता बना दिया।

अब वह डरपोक चूहा फिर से खुश हो गया और कुत्ता बनने के बाद वह जंगल में घूमने लगा!

कुत्ता बनकर जब वो जंगल में घूम रहा था तब एक शेर उसे खाने के लिए उसके पीछे पड़ गया अब वह शेर से डरने लगा और फिर से अनजान चूहे के पास गया और अपनी आप बीती सुनने लगा अनजान चूहेने ने उसे शेर बना दिया।

शेर बनने के बाद चूहे को लगा अब उसे किसी से भी डर नहीं लगेगा क्योंकि वह एक जंगल का राजा शेर बन चुका है।

Hindi Motivational Story डरपोक चूहे की कहानी

Motivational Story In Hindi यह सब होने के बाद वह जैसे ही जंगल में गया तो चारों तरफ से शिकारी उसके पीछे पड़ गई वह अपनी जान बचाकर भागने लगा अब उसे और भी ज्यादा डर लगने लगा था क्योंकि वह जब भी बाहर निकलता हर तरफ से शिकारी उसके पीछे पड़ जाते थे।

वह फिर से दुखी होकर अनजान चूहे के पास जा पहुंचा और अपनी प्रॉब्लम बताने लगा।

यह सब सुनने के बाद अनजान चूहे ने उससे कहा कि मैं अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करके तुम्हें चाहे कुछ भी बना दो लेकिन उसका कोई असर नहीं होगा क्योंकि तुम्हारा डर तुम्हारे दिल के अंदर तक बैठ चुका है और तुम्हारा दिल हमेशा उस दर्द को महेसुस करेगा।

मैं अपनी शक्तियों से उस डर को निकाल नहीं सकता उसको तुम्हें खुद ही खत्म करना पड़ेगा।

अब डरपोक चूहा सब कुछ समझ चुका था समझ चुका था। ये सब होने के बाद अनजान चूहे से कहा तुम मुझे फिर से चूहा बना दो और चूहा बनने के बाद उसने डर के बिना जीना शुरु कर दिया और बिना किसी दर के जीना शुरु किया।

Conclusion

Motivational Story In Hindi इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है डर हर किसी की जिंदगी में होता है कोई इंसान कामयाब होने के लिए स्ट्रगल कर रहा है उसे तो डर लगता है।

लेकिन जो ऑलरेडी कामयाब हो चुका है चाहे बिजनेसमैन या जॉब करने वाले चाहे अमीर हो या चाहे गरीब हर किसी की जिंदगी में डर आवश्यक होता है। लेकिन इस डर को हमे हमारे वर्तन में हावी नहीं होने देना है।

Share this Article
1 Review