Motivational Story In Hindi - जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी 2024 » Motivation Guruji

Motivational Story In Hindi – जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी 2024

admin
13 Min Read

Motivational Story In Hindi:- एक बार एक शिष्य अपने गुरु से कहता है गुरुदेव हम सभी इंसानों के पास दो हाथ दो पैर एक दिमाग और 24 घंटे का समय होता है लेकिन फिर भी कुछ लोग सफलता की ऊंचाइयों को छू लेते हैं लेकिन ज्यादातर लोग जिंदगी भर असफल और गरीब ही रह जाते हैं तो आखिर ऐसा क्यों होता है गुरुदेव?

Motivational Story In Hindi

 

गुरु ने मुस्कुराते हुए कहा! आदतों की वजह से आदत ही इंसान को सफल या असफल बनाती है एक असफल और गरीब व्यक्ति जिंदगी भर ऐसी आदतों को अपनाए रखता है जिसे दुनिया के सबसे सफल और अमीर व्यक्ति जीवन की शुरुआत में ही छोड़ देते हैं। शिष्य ने फिर प्रश्न किया वह ऐसी कौन सी आदतें हैं गुरुदेव जिसे दुनिया के सबसे सफल और अमीर व्यक्ति जितना जल्दी हो सके छोड़ने का प्रयास करते हैं।

Motivational Story In Hindi – जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी

गुरुने अपने शिष्य को उत्तर दिया आज मैं तुम्हें ऐसी आदतों के बारे में बताऊंगा जो दुनिया के सबसे सफल और अमीर व्यक्ति जीवन की शुरुआत में ही छोड़ देते हैं। अगर तुम्हारे अंदर भी है ऐसी कोई आदत तो तुम्हे में छोड़नी चाहिए।

पहली आदत:- जब कोई बात कर रहा हो तो उसे बीच में टोकते नहीं।

Motivational Story In Hindi : यह आदत दुनिया के लगभग हर सफल व्यक्ति में पाई जाती है कि वह सामने वाले को अपनी बात पूरी करने का मोका देते हैं, उसे कभी बीच में टोकते नहीं वह सामने वाले की बातों को पूरे ध्यान से सुनते हैं और ना केवल सुनते हैं बल्कि उसकी बातों को समझने का भी प्रयास करते हैं सफल व्यक्ति लोगों की बातों को ध्यान से सुनने को अपनी आदत बना लेता है।

असफल लोग लोगों की बातों को ध्यान से सुनते ही नहीं और अगर सुनते भी हैं तो सिर्फ सामने वाले की बातों का जवाब देने के लिए लोगों की बातों को ध्यान से ना सुनी और उन्हें बीच में टोंक देने के 2 बड़े नुकसान है।

  • पहला नुकसान:- वह इसे अपना अपमान समझकर उस बात को बताए ही ना और हम एक महत्वपूर्ण जानकारी से वंचित रह जाए।
  • दूसरा नुकसान:- अगर सामने वाला कोई महत्वपूर्ण बात कर रहा है और हम उसे बीच में ठोक देते हैं तो कई बार हो सकता है कि वह उस बात को ही भूल जाए।

दूसरी आदत: सफल और अमीर लोग अपनी गलतियों और नाकामियाबी के लिए किसी दूसरे को दोष नहीं देते 

Motivational Story In Hindi : मैं सफल हो जाता लेकिन मेरी किस्मत ही खराब है, आज में बहुत आगे बढ़ चुका होता लेकिन मेरे मां-बाप ने मुझे ठीक से पढ़ाया ही नहीं, मैं कमाल कर देता लेकिन मेरे घर वालों ने मेरा साथ नहीं दिया यह जो दूसरों पर दोषारोपण करने की आदत है यह व्यक्ति को थोड़ी सी खुशी तो दे सकती है उसके घमंड को भी बढ़ा सकती है लेकिन अंततः यह व्यक्ति को सफल बना कर रखती है।

ज्यादातर लोग अपने आलस्य और निकम्मे पन को छुपाने के लिए दूसरों पर आरोप तो लगा देते हैं लेकिन अंदर ही अंदर उन्हें पता होता है कि सच्चाई कुछ और ही है लेकिन जो सफल और अमीर बनते हैं वह अपनी गलतियों और असफलताओं की जिम्मेदारी खुद लेते हैं और उनसे सीख कर आगे बढ़ जाते हैं

तीसरी आदत:- सफल और अमीर लोग कभी भी खुद के बारे में नकारात्मक नहीं बोलते 

Motivational Story In Hindi : सफल और अमीर लोग कभी भी खुद के बारे में नकारात्मक नहीं बोलते और ना ही कुछ नकारात्मक बातें करते दूसरे लोगों को उनके बारे में जो बोलना है बोलते रहें लेकिन एक सफल और समझदार व्यक्ति कभी भी अपने बारे में ना तो नकारात्मक बोलता है और ना ही सोचता है।

में हमेशा ही गलतियां करता रहता हूं, मैं उसके लायक नहीं, मुझसे नहीं हो पाएगा, मेरी किस्मत ही खराब है, यह सारी बातें जब कोई व्यक्ति जाने अनजाने में खुद से बोलता रहता है तो है ऐसे मानसिक दलदल में फंस जाता है जहां से फिर मैं बाहर निकल नहीं पाता इसीलिए जब भी तुम्हारे दिमाग में इस तरह के विचार आए तो खुद को बचाने के लिए कुछ सकारात्मक करना शुरू कर दो।

सकारात्मक जैसी किताबें पढ़ना, व्यायाम करना, अपनी सांसो पर ध्यान देना यह किसी अच्छे व्यक्ति से बात करना इत्यादि चाहे कुछ भी करो लेकिन खुद से नकारात्मक बातें मत करो एक सफल और समझदार व्यक्ति कभी खुद से ऐसी बातें नहीं करता क्योंकि वह जानता है कि व्यक्ति जैसा खुद के बारे में सोचता है और बोलता है वह वैसा ही बनता चला जाता है।

चौथी आदत:- सफल और अमीर लोगों के निश्चित लक्ष्य और प्राथमिकताएं होती है!

सफल और अमीर लोगों के निश्चित लक्ष्य और प्राथमिकताएं होती है अगर तुम्हारे पास कोई लक्ष्य नहीं है तो तुम आगे कैसे बढ़ सकते हो? अगर आपको पता ही नही है कि जाना कहां है और वहां पहुंचने के लिए उसे क्या-क्या अपनाना और क्या-क्या छोड़ना है तो फिर वह अपनी काबिलियत और जीवन की विशाल संभावनाओं को पहचान कैसे पाएगा।

इस दुनिया में जिस व्यक्ति के पास सुबह बिस्तर से जल्दी उठने का कोई कारण ही नहीं है उसका पूरा दिन फिजूल के कामों में ही बीता है एक सफल व्यक्ति सफल ही इसीलिए है क्योंकि उसने अपने जीवन का मकसद खोज लिया है और उस पर काम कर रहा है ज्यादातर लोग आसफ अली केवल इसीलिए है क्योंकि उन्होंने अब तक अपने जीवन का मकसद ही नहीं खोजा है जो कि असफलता की पहली निशानी है।

पांचवी आदत:- सफल और अमीर दूसरों को इज्जत जरूर देते हैं।

एक सफल और कामयाब व्यक्ति कभी भी किसी की बेइज्जती यह बुराई नहीं करता जब तक कि कोई उसे ऐसा करने के लिए बहुत मजबूर ना करे। हो सकता है कोई हमसे कमजोर हो, कम ज्ञान हो। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम उस की बेजती करेंगे उसे नीचा दिखाएगी चाहे वह घर का नौकर हो छोटा बच्चा हो कोई भी हो एक सच्चा सफर और समझदार व्यक्ति कभी भी उसे नीचा नहीं दिखाता और अपनी सामर्थ्य अनुसार उसकी मदद करने का प्रयास करता है।

बहुत से लोगों को छोटी सी कामयाबी मिली नहीं कि वह अपने से नीचे लोगों को छोटा महसूस करवाना शुरू कर देते हैं इसलिए वह कभी भी जीवन में बहुत बड़ी सफलता हासिल नहीं कर सकते।

छठी आदत:- अपने काम के प्रति सचेत रहना।

सबसे सफल और कामयाब लोग टालमटोल कर आज के काम को कल, अभी मन नहीं है, मौसम अच्छा नहीं है, रात में कर लूंगा, सुबह जल्दी उठकर कर लूंगा, कल कर लूंगा यह सभी बहनों से सफल लोग कोसों दूर रहते हैं वह बहाने बाज नहीं बल्कि कर्मशील होते हैं काम को तुरंत खत्म करने पर भरोसा रखते हैं वह इस बात को अपने अंदर बैठा लेते हैं कि जब करना मुझे ही है तो कल के लिए इंतजार क्यों करे?

असफल लोग अक्सर काम को डालते रहते हैं काम को डालने से व्यक्ति को तुरंत तो आनंद महसूस होता है लेकिन बाद में काम का बोझ बढ़ने से वह चिंता और तनाव का शिकार हो जाता है इसीलिए अगर जिंदगी में बहुत सफल होना है तो आज के काम को कल पर डालना छोड़ दो और देखना केवल यही एक आदत तुम्हें बहुत आगे तक ले जाएगी

सातवीं आदत:- कामयाब लोग कभी भी जिम्मेदारी से भागती नहीं 

वह बहाने नहीं बनाते बल्कि जिम्मेदारी को स्वीकार करते हैं और उसे सीखने वह आगे बढ़ने का एक सुनहरा मौका मानते हैं कहा जाता है ना समझदारी उम्र से नहीं बल्कि जिम्मेदारी देने से आती है और यह बात एक सफलता की चाह रखने वाला व्यक्ति जानता है कि जिंदगी में उसे दो में से सिर्फ एक चीज ही मिलेगी या तो सफलता या सिर्फ बहाने। जो सच्ची सफलता की चाह रखता है वह हमेशा जिम्मेदारी को चुनता है।

यह भी पढ़े….

  1. Best Short Motivational Story In Hindi – प्रेरणादायक कहानियाँ 2024
  2. Great Motivational Story In Hindi 2024 : धोबी का कुत्ता न घर का न घाट का
  3. 2023 New Fearless Motivational Story In Hindi – महत्वपूर्ण सिख

लेकिन जो असफल और नाकामयाब है वह बहाने ढूंढता रहता है जिम्मेदारियां से भागने का शिकायत करता रहता है कि आखिर वह इस काम को क्यों नहीं कर पाएगा और सच में उसकी यह मानसिक ता उसे ऐसा ही बना देती है और वह जिंदगी भर असफल और परेशान ही रहता है इसीलिए अगर जिंदगी में सफल होना है तो आज से ही बहाने बनाना टालमटोल करना बंद कर दो।

आठवी आदत:- दूसरों की बुराई और उनसे बेवजह बहस करने से बचते हैं।

टालमटोल करना बंद कर दो कामयाब लोग दूसरों की बुराई और उनसे बेवजह बहस करने से बचते हैं पीठ पीछे किसी की बुराई करना और बात-बात पर दूसरों से बहस करना मूर्खों के निशानी है और यह आदत व्यक्ति को कभी भी आगे नहीं बढ़ने देती क्योंकि ऐसा करके व्यक्ति बेवजह ही अपने से दुश्मन बना लेता है जो उसकी सफलता की राह में उसकी बड़ा बनते हैं।

नवमी आदत:- कामयाब लोग हर तरह के नशे से खुद को दूर रखते हैं।

जो लोग सच में अपनी मेहनत से सफल और कामयाब होते हैं वह मदिरा पान धूम्रपान और हर तरह के नशे से खुद को दूर रखते हैं। लेकिन जो लोग अपने मकसद के प्रति समर्पित हैं अपने लक्ष्य की तरफ पूरे काग्रता के साथ जुटे हुए हैं उन्हें किसी बाहरी नशे की जरूरत ही नहीं है उन्हें अपने काम में ही नशा है अपने काम में ही शांति मिलती है।

यह सब नशे तो उनके लिए हैं जो अपने काम को नहीं कर सकते और मानसीक शांति का शिकार हो जाते हैं फिर उसे शांति को वह नशीले पदार्थों से प्राप्त करने का प्रयास करते हैं लेकिन वह वहां भी असफल ही रहते हैं।

इतना कहने के बाद गुरु मौन हो गए और शिष्य की आंखों में देखने लगी शिष्य समझ गया कि गुरु की बातें पूरी हो गई इसलिए उसने गुरु को प्रणाम किया और वहां से चला गया।

Conclusion

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको Motivational Story In Hindi जबरदस्त मोटिवेशनल कहानी पोस्ट से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा अगर आप भी चाहते ही को आपका कोई दोस्त या घर परिवार में यह पोस्ट शेयर करने लायक है तो आप जरूर शेयर करे धन्यवाद।

Share this Article
Leave a review