Best Inspirational Story In Hindi 2024 : जिन्दगी भर काम आने वाली प्रेरणादायक कहानी

admin
10 Min Read

Inspirational Story In Hindi : नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Motivationguruji.in पर आज हम आपके लिए लाए लाए हैं बेहतरीन Inspirational Story In Hindi प्रेरणादायक कहानी जिसे पढ़ आप भी अपने लक्ष्य के प्रति जागरूक हो सकते है।

Inspirational Story In Hindi : जिन्दगी भर काम आने वाली प्रेरणादायक कहानी

आज इस नई पोस्ट में हमने लिखे है ऐसे मजेदार कहानियां जैसे सफलता का रहस्य, बोले हुए शब्द वापस नहीं जाते और सबसे कीमती चीज जैसे Inspirational Story In Hindi जिसे आप पढ़कर अपने फ्रैंड और फैमिली के साथ शेयर भी कर सकते है।

Inspirational Story In Hindi : जिन्दगी भर काम आने वाली प्रेरणादायक कहानी

दोस्तो इस पोस्ट के माध्यम से हमने जो भी inspirational story in hindi आपके साथ शेयर की है वो जरूर आपको छोटी लग सकती है लेकिन इस कहानियों के पीछे बड़ी सिख छिपी हुई है। जिसे हमे अपने जीवन में जरूर से उतारना चाहिए।

1 inspirational story in Hindi : कड़ी मेहनत का फल

दोस्तो ये कहानी एक रमेश नाम के लड़के की जिंदगी से जुड़ी हुई है जो जीवन के सभी मोड़ों पर उसके लिए प्रेरणा स्रोत बनी।

inspirational story in Hindi

रमेश एक छोटे से गाँव में रहता था और उसकी आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर थी  फिर भी उसमें विशेष तरीके से कुछ बातें थीं जैसे आत्मविश्वास और आत्मसमर्पण की भावना हुआ करती थी।

रमेश ने अपने जीवन में सफल होने का और आगे बढ़ाने का निर्णय किया और उसने मेहनत और आत्मसमर्पण से भरा जीवन बनाने का संकल्प किया। वह गरीबी के बावजूद भी सच्चे मन से पढ़ाई में लगा रहा और उच्च शिक्षा प्राप्त करने का सपना देखा।

उसने रातों को पढ़ाई करते हुए जीवन के सभी संघर्षों का सामना किया और अच्छे अंक प्राप्त किए। उसने स्कूल और कॉलेज के दौरान भी अपने सपनों को पूरा करने के किए कड़ी मेहनत की।

रमेश की मेहनत ने उसे एक अच्छी पदवी दिलाई और फिर एक बड़ी कंपनी में नौकरी भी मिली। उसकी मेहनत, समर्पण, और आत्मविश्वास ने उसे उच्च स्थान पर पहुँचाया और उसकी जीवनशैली ने उसे दुनिया में मानव सेवा के क्षेत्र में एक प्रमुख हस्ती बना दिया।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि आपकी आर्थिक स्थिति या परिस्थितियां आपकी मेहनत और संघर्ष को नहीं रोक सकतीं।

रमेश की जीवन कहानी हमें यह दिखाती है कि यदि आपमें आत्मसमर्पण और आत्मविश्वास हो, तो आप किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं और सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँच सकते हैं।

2 Inspirational Story In Hindi : सफलता का रहस्य

inspirational story in Hindi एक बार एक विनय नाम के नौजवान लड़के ने विद्वान से पूछा कि सफलता का रहस्य क्या है? विद्वान ने उस लड़के से कहा कि तुम कल मुझे नदी के किनारे मिलो में तुम्हे इस सवाल का उतार दूंगा।

अगले दिन विनय और विद्वान दोनो नदी किनारे मिले, फिर विद्वान ने नौजवान से उनके साथ नदी की तरफ आगे बढ़ने को कहा आगे बढ़कर जब आगे बढ़ते-बढ़ते पानी गले तक पहुँच गया, तभी अचानक ही विद्वान ने विनय का सर पकड़ के पानी में डुबो दिया.

लड़का बाहर निकलने के लिए अपना पूरा संघर्ष करने लगा, लेकिन विद्वान बहुत ताकतवर था और उसे तब तक डुबोये रखे जब तक की वो नीला नहीं पड़ने लगा. फिर सुकरात ने उसका सर पानी से बाहर निकाल दिया और बाहर निकलते ही जो काम उस लड़के ने सबसे पहले किया वो था हाँफते-हाँफते तेजी से सांस लेना.

  • विद्वान ने पूछा ,” जब तुम पानी के अंदर थे तो तुम सबसे ज्यादा क्या चाहते थे?”
  • विनय ने उत्तर दिया,”सांस लेना”

विद्वान ने कहा,” है बालक यही सफलता का असली रहस्य है. जब तुम सफलता को उतनी ही तरह से चाहोगे जितना की तुम सांस लेना चाहते थे। तो वो तुम्हे मिल जाएगी” इसके आलावा और कोई रहस्य नहीं है।

इस कहानी से हमें यह सीखने को मिलता है कि जीवन में हालात कुछ भी हों, यदि हम आत्म-संघर्ष और निरंतर रूप से मेहनत करते रहें, तो हम जरूर अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

3 inspirational story in Hindi : बोले हुए शब्द कभी वापस नहीं आते।

inspirational story in Hindi बहुत समय पहले की बात है एक बार एक किसान ने जगड़ा होने पर गुस्से में आकर अपने पडोसी को भला बुरा कह दिया, पर जब बाद में अपना मन शांत हुआ तब उसे अपनी गलती का एहसास हुआ, अपने से हुई गलती सुधरने के लिए किसान एक संत के पास गया उसने संत से अपने शब्द वापस लेने का उपाय पूछा।

संत ने किसान से कहा , ” तुम बहुत सारे मोर पंख एकजुट कर लो, और उन्हें अपने शहर के बीचो-बीच जाकर रख दो” संत की बात ध्यान से सुनने के बाद किसान ने ऐसा ही किया और फिर संत के पास पहुंच गया और संत से कहा आपने जैसा बोला था वैसा माने कर दिया है अब बताओ आगे मुझे क्या करना है।

तब संत ने कहा , ”अब जाओ और उन सभी पंखों को इकठ्ठा कर के वापस ले आओ”

किसान ने संत की बात सुनी और सहर वापस गया। वापस गया पर तब तक सारे पंख हवा से इधर-उधर उड़ चुके थे. यह देख कर किसान खाली हाथ संत के पास पहुंचा. तब संत ने उससे कहा कि ठीक ऐसा ही तुम्हारे द्वारा कहे गए शब्दों के साथ होता है, तुम आसानी से इन्हें अपने मुख से निकाल तो सकते हो पर चाह कर भी वापस नहीं ले सकते।

दोस्तो आपको नुकसान से बचने के लिए कठिन परिस्थितियों में अपने पैरों पर खड़े होने के बारे में सोचने की ज़रूरत है।

4 inspirational story in Hindi : सबसे कीमती चीज

inspirational story in Hindi एक जाने-माने स्पीकर ने हाथ में पांच सौ का नोट लहराते हुए अपनी सेमीनार शुरू की हाल में बैठे हजारों लोगों से उसने पूछा ये पांच सौ का नोट कौन लेना चाहता है? स्पीकर द्वारा कही इस बात को सुनकर लोगो के हाथ उठना शुरू हो गए।

यह भी पढ़े…

Great Motivational Story In Hindi 2024 : धोबी का कुत्ता न घर का न घाट का

Amazing Moral Stories in Hindi for Class 5 With Moral

Ek Parivar Ek Naukri Yojana

फिर उसने कहा, मैं इस नोट को आपमें से किसी एक को दूंगा पर उससे पहले मुझे इस नोट के साथ कुछ काम करना है कर लेने दीजिये और फिर में आपमें से किसी एक को यह नोट दूंगा।

इतना कहने के बाद स्पीकर ने नोट को अपनी मुट्ठी में चिमोड़ना शुरू कर दिया. और नोट अपने हाथो में मोड़ने के बाद फिर उसने पूछा,” कौन है जो अब भी यह नोट लेना चाहता है? अभी भी लोगों के हाथ उठने शुरू हो गए।

स्पीकर ने कहा, अच्छा नोट इतना कहने के बाद नोट को नीचे गिराकर पैरों से कुचलना शुरू कर दिया. उसने नोट उठाई, वह बिल्कुल चिमुड़ी और फट गयी थी। फिर स्पीकर ने कहा क्या अभी भी कोई है जो इसे लेना चाहता है? और एक बार फिर हाथ उठने शुरू हो गए।

स्पीकर ने कहा, दोस्तों मैंने इस नोट के साथ इतना कुछ किया इसके बावजूद भी आप इसे लेना चाहते थे क्योंकि ये सब होने के बावजूद नोट की कीमत घटी नहीं, उसका मूल्य अभी भी 500रू ही रहा।

आप स्पेशल हैं, इस बात को कभी मत भूलिए। हमेशा हमारे जीवन में कई बार हम गिरते हैं, हारते हैं, जल्दी में लिए हुए हमारे निर्णय हमें मिटटी में मिला देते हैं. हमें ऐसा लगने लगता है कि हमारी कोई कीमत नहीं है. लेकिन आपके साथ चाहे जो हुआ हो या भविष्य में जो हो जाए, आपकी कीमत कभी कम नहीं होती।

inspirational story in Hindi : दोस्तो पोस्ट के अंत में यह संदेश आपको जरूर देना चाहता हु की, कभी भी बीते हुए कल की निराशा को आने वाले कल के सपनो को बर्बाद मत करने दीजिये. याद रखिये आपके पास जो सबसे कीमती चीज है, वो है आपका जीवन.”

हमारे द्वारा लिखी गई पोस्ट inspirational story in Hindi अगर आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे और ऐसे ही Motivation Story In Hindi पढ़ने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करे।

Share this Article
Leave a review