Motivational Story In Hindi – चाणक्य की 5 बाते बदल देगी आपका नया साल

admin
10 Min Read

Motivational Story In Hindi दोस्तों नया साल नई उम्मीदें और कुछ नए बदलाव के साथ स्वागत करते हैं आप सबका आपके अपने ही ब्लॉग Motivationguruji.in पर। दोस्तो इस नए साल में हम ऐसा क्या करें या फिर ऐसी किन बातों पर ध्यान दें, जिससे हमारी उम्मीदें असलियत में बदल जाए?

महान दार्शनिक चाणक्य ने ऐसी कुछ Motivational Story In Hindi के बारे में महत्व की बातें कही हैं जिनका अगर असल जिंदगी में पालन किया जाए तो सुखद बदलाव निश्चित है। तो आइए बिना समय बर्बाद किए जानते हैं कि आखिर क्या कहती है चाणक्य नीति जो हमे एक महान और बेहतर इंसान बनाने में मदद करती है।

Motivational Story In Hindi चाणक्य की 5 बाते

दोस्तो चाणक्य की विचारधारा और उनके उपदेशों से कई महत्वपूर्ण सिख निकाली जा सकती हैं जो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता लाने में मदद कर सकती हैं।

Motivational Story In Hindi

दोस्तो आपको बता दें कि, चाणक्य के विचार और उनकी बातें आज भी लोगों को प्रेरित करती हैं और उन्हें जीवन में आगे बढ़ने का साहस देती हैं यहां कुछ चाणक्य की प्रसिद्ध बातें हैं जो उनके विचारों को दर्शाती हैं।

1 जो बीत गया सो बीत गया

Motivational Story In Hindi चाणक्य कहते हैं जो बीत गया। उसके लिए हमें कभी भी परेशान नहीं होना चाहिए ना ही हमें भविष्य के बारे में चिंतित होना चाहिए विवेकी पुरुष हमेशा वर्तमान घड़ी से निपटते हैं।

Motivational Story In Hindi

बड़ा ही आसान मतलब है चाणक्य कहते हैं जो कल बीत गया है हम उसके बारे में चिंतित होकर क्या कर लेंगे? वह बदल तो नहीं सकता, चाहे आपने उसमें कुछ सही किया हो या गलत वो तो वैसा ही रहेगा और जो आने वाला कल है वो हमने देखा ही नहीं है उसमें अच्छा होगा या बुरा ये सिर्फ एक बात पर निर्भर करता है कि हम इस वर्तमान में क्या करते है?

वर्तमान में किया गया कार्य तय करेगा कि आने वाला कल किस प्रकार का होगा। 100 टके की एक बात जो कल बीत गया और जो कल आने वाला है, दोनों हमारे हाथ में नहीं है, जो हमारे हाथ में है वो सिर्फ ये पल है। यह वर्तमान है जिसमें हम मेहनत करके आने वाला भविष्य बेहतर बना सकते हैं।

2 खुद पर विश्वास करो और बनाओ अपने इस पल को शानदार

Motivational Story In Hindi नया साल खुद ब खुद बढ़िया बन जाएगा चाणक्य कहते हैं मनुष्य कर्म से महान होता है, जन्म से नहीं। जी हा बिल्कुल मनुष्य अपने किए गए कामों से बड़ा बनता है ना की उसके जन्म से, जब हम मेहनत से कोई काम करते हैं तो हमारी मेहनत का फल हमें जरूर मिलता है।

Motivational Story In Hindi

 

यह काम ही हमारे जीवन को महान बनाते है जैसे कोई अच्छा काम करता है, वो उसका सम्मान प्राप्त करता है और लोग उसे पसंद करते हैं बड़े होने के लिए जन्म नहीं बल्कि सच्चे दिल से किए गए मेहनती कामो की जरूरत होती है।

किसी का भी जीवन सिर्फ उसके कामों पर निर्भर करता है हमारे किए गए काम ही हमें सफलता दिलाते हैं, चाहे वो कोई भी क्षेत्र हो इसलिए हमें हमेशा अच्छा काम करने का प्रयास करना चाहिए ताकि हमारा जीवन सफल और महान बन सके।

3 शुरू करो मेहनत बनो दूसरों के लिए मिसाल याद करेंगे लोग तुम्हें कई साल

Motivational Story In Hindi चाणक्य कहते हैं यह मनुष्य का मन ही है जो उसके बंधन या स्वतंत्रता का कारण है। मनुष्य की सोच और भावना ही उसकी जीवन में बंधन या स्वतंत्रता का स्रोत हो सकती है। व्यक्ति अपनी मानसिक स्थिति और विचारों से अपने जीवन को नियंत्रित करता है।

Motivational Story In Hindi

अगर कोई व्यक्ति खुश और सकारात्मक विचार करता है तो उसका मन आज़ाद रहता है और वे स्वतंत्रता महसूस करता है इसके बिल्कुल उलट यदि किसी का मन चिन्तित और नकारात्मक हो तो उसे अपने आसपास सब वैसे ही चीज़ो का एहसास हो सकता है सब कुछ नेगेटिव दिखता है।

सकारात्मक मानसिक स्थिथि व्यक्ति को अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए मेहनत और समर्पण करवाती है, जिससे सफलता का मार्ग हमारे सामने आ जाता है। इसलिए मनुष्य की मानसिक स्थिति उसके जीवन के बंधन या स्वतंत्रता की राह का प्रमुख कारण हो सकती है।

दोस्तो तो सोच क्या रहे हो? निश्चय करो कि बस हमें सकारात्मक और अच्छा सोचना है अपने लिए और फिर देखो किस्मत के पिटारे में क्या है तुम्हारे लिए

4 चाणक्य कहते हैं शिक्षा ही सबसे अच्छा मित्र है।

Motivational Story In Hindi एक शिक्षित व्यक्ति हर जगह सम्मान पाता है। शिक्षा, सौंदर्य और यौवन को परास्त कर देती है शिक्षा अगर ये नहीं तो कुछ नहीं जी हाँ, चाणक्य के हैं या अनमोल विचार की शिक्षा सबसे अच्छी मित्र है एक शिक्षित व्यक्ति हर जगह सम्मान पाता है।

Motivational Story In Hindi

ये उदाहरण शिक्षा की महत्ता को सार्थकता से बताता है। शिक्षा हर व्यक्ति के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जैसे महत्त्व एक अच्छे दोस्त का होता है जो कि अच्छे बुरे हर समय मैं आपका साथ देता है।

वैसे ही शिक्षित व्यक्ति को समाज में सम्मान प्राप्त होता है क्योंकि उसमें समझदारी, ज्ञान और सही सोच की क्षमता होती है। शिक्षा सिर्फ व्यक्ति की सोच को ही बेहतर नहीं बनाती बल्कि उसे जीवन के हर प्रॉब्लम को सुलझाने की ताकत भी प्रदान करती है।

यह उसे सौंदर्य और यौवन की झूठी भावनाओं से दूर ले जाती है और उसे सच्चाई और सही दिशा की ओर अग्रसर करती है इससे वह अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करता है और समाज में अपने हौसले से और सही दिमाग के उपयोग से ऊंचाईयों को छू सकता है।

इस उदाहरण से साफ होता है कि शिक्षा हमारे जीवन में ना केवल ज्ञान का भंडार होती है बल्कि हमारी सोच और विचार में भी सुधार आता है, जिससे हम अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

जैसे हम Motivational Story In Hindi पढ़ कर जीवन में बहुत कुछ सीखते है वैसे ही चाणक्य नीति को जीवन में उतरना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

5 भई आप के करीब आए उसे नष्ट कर दीजिए।

Motivational Story In Hindi भय डर आने ही क्यों देना? इसे अपने आसपास इससे पहले वो आप पर हावी हो आप ही उसके पास पहुँचकर उसे खत्म कर दो और जी चलो दुनिया।

यहाँ पर कुछ भी हो सकता है जैसे कोई चीज़ हमें डरा रही हो कोई मुश्किल स्थितियां जब हम इस तरह की स्थिति का सामना करते हैं तो हमें उस परेशानी की आंख में आंख डालकर सामना करना चाहिए और हिम्मत से उसे नष्ट कर देना चाहिए।

Moral Stories in Hindi For Class 5 बंदर की कहानी

हमें अपनी मुश्किलों को सामना करना चाहिए, उन्हें परास्त करने की कोशिश करनी चाहिए नही के उन से भागना चाहिए। इससे हमारा आत्मविश्वास मजबूत होता है और हम जीत की ओर आगे बढ़ते हैं।

Motivational Story In Hindi  यहां पढ़े 
Short Stories In Hindi  यहां पढ़े 
Moral Stories In Hindi  यहां पढ़े 
Class 5 Story In Hindi  यहां पढ़े 
Class 10 Stories In Hindi  यहां पढ़े 

दोस्तो जरा सोचिये एक बच्चा है वो अगर कोई नई चीज सीख रहा है और उसे समझने में मुश्किल हो रही हो तो उसे डरने की बजाय मेहनत करके उसे समझने का प्रयास करना चाहिए ऐसा करके वह उस मुश्किल को पार कर सकता है और अधिक सीख सकता है।

Conclusion

चाणक्य कहते हैं की डर का सामना करना महत्वपूर्ण है। यदि हम उस से भाग जाएंगे तो वह हमें हमेशा परेशान करेगा जिसतरह से शेर अपने बड़े से बड़े दुश्मन का सामना करके उस पर काबू पा लेता है ठीक उसी तरह हमें भी अपने भय का सामना करके उस पर काबू पाना चाहिए।

दोस्तो अंत में इतना जरूर कहना चाहता हूं कि, चाणक्य नीति किताब के विचार आज भी समाज में चिंतन करने और सफलता प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन के रूप में बहुत ही महत्वपूर्ण हैं और हमे अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए इनका मार्गदर्शन लेना जरूरी है।

दोस्तो हम आशा करते है की हमारे इस लेख Motivational Story In Hindi को पढ़ने के बाद आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा अगर आपने इस पोस्ट से कुछ सीखा हो तो कृपया आप नीचे कमेंट बॉक्स के जरिए अपना मंतव्य हमारे साथ जरूर शेयर करे।

Share this Article
1 Review