Motivational Story In Hindi 2024 – जिन्दगी बदलने वाली मोटिवेशनल कहानी

admin
6 Min Read

Motivational Story In Hindi आज जो भी कहानी हम पढ़ने जा रहे है उसे ध्यान से पढ़ना क्योंकि इस कहानी को पढ़ने के बाद आपके अंदर ऐसी जुनून जाग जाएगी की आप कभी रुकने की सोचोगे भी नहीं।

इस कहानी की मदद से हम सीखेंगे की हमे अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कैसे मोटिवेट रहना है। साथ ही Short Motivational Story In Hindi कहानी हमें यह शिक्षा देगी कि आत्म-समर्पण, मेहनत, और सकारात्मक सोच कैसे हमें जीवन में सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचा सकती है।

Motivational Story In Hindi जीवन बदलने वाली मोटिवेशनल कहानी

Motivational Story In Hindi एक गांव में एक साधु रहता था। वो हर दिन पूरे गांव में घूमता और बस यही चिल्ला था जो चाहोगे सो पाओगे सारे लोग उस साधु को पागल समझते, उसका मजाक बनाते, उस पर हंसते और यही बोला करते हैं ये पागल साधु कुछ भी बोलते रहता है।

Motivational Story In Hindi

एक दिन एक आदमी जो अपनी जिंदगी से काफी ज्यादा परेशान था, उसी रास्ते गुजर रहा था। साधु की बातें सुनकर वो आदमी उस साधु के पास गया और बोला बाबा।

आप हर दिन यही बोलते हो जो चाहोगे सो पाओगे तो क्या आप मुझे वो दे सकते हो जो मैं पाना चाहता हूँ? साधु बोले हाँ बेटा पर मुझे ये बताओ की तुम पाना क्या चाहते हो तो वो

आदमी बोला मैं हीरो का बहुत बड़ा व्यापारी बनना चाहता हूँ, क्या आप मेरी यह इच्छा पूरी कर सकते हो? फिर वो साधु बोले, बिल्कुल बेटा मैं तुम्हें एक हीरा दे रहा हूं और एक मोती देता हूँ, उससे तुम जीतने चाहो उतनी हीरे और मोती बना सकते हो।

साधु की बातें सुनकर वो आदमी खुश हो गया। फिर साधु ने उस आदमी को अपने दोनों हाथों को आगे बढ़ाने को कहा और उसके एक हाथ की मुट्ठी को खोलकर ये बोले ये समय है और यही समय इस दुनिया का सबसे कीमती रहा है।

दुनिया की कोई भी चीज़ इस कीमती हीरे को खरीद नहीं सकती। इसलिए आज से तुम इस कीमती हीरे को उस काम को करने में लगाना जो तुम अपनी जिंदगी में बनना चाहते हो।

और इस बात को हमेशा याद रखना समय के पास इतना समय नहीं है की वो तुम्हे दुबारा समय दे सके इसलिए समय की कद्र करो। जो नहीं लिखा है मुकद्दर में उसे हासिल करो।

फिर साधु ने उसके दूसरे हाथ के मुट्ठी को खोला और बोला बेटा ये दुनिया का सबसे कीमती मोती है जिसे हम मेहनत कहते हैं क्योंकि जो चीज़ हमारे किस्मत में नहीं लिखी होती वो मेहनत में लिखी जाती है।

Short Motivational Story In Hindi

किस्मत भी उसी की चमकती है जो अपनी किस्मत से ज्यादा अपनी मेहनत पर विश्वास रखते हैं। इसलिए जब भी किसी काम में समय लगने के बाद भी परिणाम ना मिले, तू खुद पर और अपनी मेहनत पर विश्वास रखना क्योंकि एक ने एक दिन हर किसी की मेहनत रंग जरूर लाती है।

यदि ये मेहनत की मोदी तुम्हारे पास है तो तुम दुनिया में जो चाहो वो हासिल कर सकते हो। उस आदमी ने ध्यान से उस साधु की बातें सुनी और उनका आशीर्वाद लेकर वो वहाँ से चला गया।

अब उसे सफलता के दो गुरुमंत्र मिल गए थे। उसने उसी वक्त उससे वादा किया की अब वो अपने समय को बर्बाद नहीं करेगा बल्कि एक एक मिनट अपने सपनों को पूरा करने में लगा देगा।

100+ Motivational Story In Hindi  यहां पढ़े
Short Stories In Hindi  यहां पढ़े
Moral Stories In Hindi  यहां पढ़े
प्रधान मंत्री योजना  यहां पढ़े
दुखी और लाचार लड़के की कहानी यहां पढ़े

तो दोस्त आखरी में इतना ही कहना चाहूंगा समय को कभी बर्बाद मत करना, अपनी मेहनत पर विश्वास रखना क्योंकि अगर सच में अपने सपनों को पूरा करना चाहते हो तो इस सफलता के दो गुरुमंत्र को हमेशा याद रखना

  • अपनी जिंदगी को वही कोसते हैं जो मेहनत करने से डरते हैं।
  • किस्मत भी उनकी बदलती है, जो खुद पर विश्वास रखते हैं।
  • समय भी उनका साथ देता है जो समय के साथ चलते हैं।
  • सपने भी उनके पूरे होते हैं। जो जी जान लगाकर पागलों की तरह मेहनत करते हैं,

इसलिए वक्त से लड़कर जो अपना नसीब बदल दे, इंसान वहीं है, जो अपना तकदीर बदल दें। कल क्या होगा कभी ना सोचो क्या पता कल वक्त खुद अपनी तस्वीर बदल दें।

दोस्तो पोस्ट के अंत में इतना जरूर कहना चाहता हूं कि हमे आशा है की Motivational Story In Hindi पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी और इस पोस्ट के माध्यम से आपके कुछ सीखने को मिला होगा ऐसी ही मजेदार पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट जरूर करे।

Share this Article
1 Review