Motivational Story In Hindi – हिंदी में प्रेरणादायक कहानियाँ

admin
8 Min Read

Motivational Story In Hindi दोस्तो क्या आपने कभी किसी को ये बोलते हुए सुना है? की मुझे जिंदगी में कुछ छोटा हासिल करना है? नही, हर किसी के मुंह से आपने यही बात सुनी होगी कि मुझे जिंदगी में कुछ बड़ा हासिल करना है।

हर सफल व्यक्ति ने अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कई चुनौतियों का सामना किया है और उन्हें पार करने के लिए कड़ी मेहनत की है। सफलता की सीढ़ी हमे जीवन में बहुत कुछ सिखने का अवसर प्रदान करती है और हर कदम हमें अपनी मंजिल की ओर बढ़ती है।

दोस्तो आज इस पोस्ट Motivational Story In Hindi में हम वही सफलता की सीढ़ी के बारे में बात करने वाले है जो आपकी मुश्किल समय में आपको सही रास्ता दिखाने में मदद करेगी।

Motivational Story In Hindi हिंदी में प्रेरणादायक कहानियाँ

दोस्तो कुछ बड़ा करने के लिए हमे जरूरी है मोटिवेट रहना तो चाहिए, हम सब साथ मिलकर सफलता की ऊँचाइयों की ओर एक कठिन सफर शुरू करते हैं और अपने सपनों को सच करने के लिए आज से ही प्रयास शुरू करते है।

सफलता पाने की पहली सीढ़ी – सीख देने वाली कहानी

Motivational Story In Hindi सवाल ये नहीं की तुम्हे हासिल क्या करना है? तुम्हारी मंजिल बड़ी है या छोटी? तुम्हारा लक्ष्य बड़ा है या छोटा, अभी तो तुमने पहली सीढ़ी चढ़ी है, लेकिन कम से कम आपने अपने मन में ये सोचा है की तुम्हें कुछ हासिल करना है।

Motivational Story In Hindi

इसी सोच की वजह से हम कुछ कोशिश तो जरूर करेंगे ज्यादा गिरे हुए तो वो लोग हैं जिन्होंने आज तक सोचा ही नहीं की उन्हें कुछ हासिल भी करना है बड़े और छोटे का सवाल तो अभी शुरू भी नहीं हुआ लेकिन ये तो केवल पहली सीढ़ी है।

सोचने से कहाँ मिलते हैं तमन्नाओं के शहर दोस्तो ये शायरी आपने जरूर सुनी होगी। सोचते रहने वाले, बातें करते रहने वाले, बड़ी बड़ी फेंकने वाले दोस्तों के बीच तो फेमस हो सकते हैं, लेकिन दुनिया उन्हें नहीं जानती ओर बड़े मंच पर उनका कोई अस्तित्व नहीं होता है।

सफलता पाने की दूसरी सीढ़ी

Motivational Story In Hindi अगर तुमने बातें करना छोड़कर हकीकत में प्रयास करने शुरू कर दिए हैं तो तुम समझ लो की दूसरी सीडी भी चढ़ चूके हों, लेकिन केवल प्रयास करना काफी नहीं होता कई बार प्रयास करने पर हमें असफलता मिलती है।

हम निराश हो जाते हैं। हमें ऐसा लगने लगता है की शायद हम इस काम के लायक नहीं है या हमारी किस्मत खराब है और दूसरी सीढ़ी चढ़ने के बाद हम हार मान जाते हैं।

सफलता पाने की तीसरी सीढ़ी Short Motivational Story in Hindi For Success

Motivational Story In Hindi अगर आपने असफलताओं का सामना करने के बाद भी अभी तक हार नहीं मानी है आप अभी भी जिदगी की कहानी में बने हुए हो तो आप तीसरी सीढ़ी चढ़ चूके हों। लेकिन क्या आपको मालूम है कि अगली सीडी कौन सी है?

दोस्तो अगली सीढ़ी है आत्मसाक्षात्कार की, जहाँ पर आपको खुद को जांचना पड़ेगा देखना पड़ेगा कि आपके अंदर ऐसी कौन सी कमी है जिसकी वजह से आप बाकी लोगों से पीछे हो उसके बाद आपको अपनी उन कमियों के ऊपर काम करना पड़ेगा सफलता इतनी आसानी से नहीं मिलती मेहनत से मिलती है।

सफलता पाने की चौथी सीढ़ी

Motivational Story In Hindi इस सफलता की सीढ़ी चढ़ने के लिए सही दिशा की ओर चलना होना साथ ही अच्छे निर्णय लेना, और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करना बहुत महत्वपूर्ण है।

सफलता के इस सफर में खुद को और ज्यादा बेहतर बनाना पड़ेगा और अगर आप ये काम लगातार करते आ रहे हो, खुद को बेहतर बनाते जा रहे हो तो आप चौथी सीढ़ी भी चढ़ चूके हों लेकिन अधिकतर लोग तो चौथी सीढ़ी तक पहुंचने से पहले ही नाकाम हो जाते हैं।

सफलता पाने की पांचवी सीढ़ी

Motivational Story In Hindi पांचवीं सीढ़ी जो है प्रेम की सीडी आपने कई बार कृष्ण भक्तों को ये बोलते हुए सुना होगा कि उन्हें भगवान श्रीकृष्ण से प्रेम है, चाहे वह भक्त स्त्री हो या पुरुष, लेकिन यह बात सुनने में थोड़ी अटपटी लगती है क्योंकि ज्यादातर भारतीय लोग इस बात का सार नहीं जानते।

पांचवीं सीडी मंजिल को पाने की अंतिम सीढ़ी होती है हो सकता है आप भक्ति ना भी करते हों, लेकिन फ़िल्म तो देखते ही होंगे और ये डायलॉग तो आपने सुना ही होगा की किसी भी चीज़ को अगर सच्चे दिल से चाहो तो फिर पूरी कायनात आपको उससे मिलाने में लग जाती है।

यह होती है प्रेम की ताकत लगन की ताकत और यही होती है पांचवीं और आखिरी सीडी आपको इसी ताकत का इस्तेमाल करना पड़ेगा सारी निराशाओं से ऊपर उठकर खुद को मंजिल के लायक बनाकर आपको अब उसे प्राप्त करने के लिए लगातार प्रयास करने पड़ेंगे।

आपको उन प्रयास के लिए अपने मन को नहीं दुखाना है, बल्कि अपने मन से ही प्रयास करना है और कोई भी मनुष्य किसी भी चीज, वस्तु या लक्ष्य को पाने के लिए तब मन से प्रयास करता है जब वह उससे प्रेम करता है।

अगर आपको अपनी मंजिल से लगाव है तभी आप बिना किसी वजह के, बिना रुके, बिना थके, लगातार उस मंजिल को पाने के लिए प्रयास कर पाओगे और एक दिन ऐसा आएगा जब आपको अपनी मंजिल मिल जाएगी।

दोस्तों, इसी बात को और ज्यादा खींचने की जरूरत नहीं है जो लोग समझदार होंगे, समझ गए होंगे की मैं क्या कहना चाहता हूँ और अगर अभी तक भी आपको यह बात समझ में नहीं आयी है तो इस पोस्ट Motivational Story In Hindi को एक बार फिर से पढ़ना इन बातों को समझने की कोशिश करना।

Motivational Story In Hindi कहानी की सिख

अगर आप ये पांच सीढ़ियां चढ़ गए इन बातों को समझ गए तो फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता तुम जीस मंजिल को पाना चाहोगे वो मंजिल तुम्हारे कदमों में होगी।

Motivational Story In Hindi  यहां पढ़े
Short Stories In Hindi  यहां पढ़े
Moral Stories In Hindi  यहां पढ़े
सरकारी योजना की जानकारी  यहां पढ़े
दुखी और लाचार लड़के की कहानी  यहां पढ़े

यह पोस्ट Motivational Story In Hindi आपको कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स के जरिए जरूर अपना मंतव्य हमारे साथ शेयर करे और ऐसी ही मोटिवेशनल स्टोरी पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए।

Share this Article
Leave a review