Motivational Story In Hindi – जीवन को Powerful बनाने वाली 10 हिंदी कहानी

admin
6 Min Read

Motivational Story In Hindi दोस्तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ना ये पोस्ट आपको अपनी असली औकात पहचानने में मदद करेगी। साथ ही आपको सीखनेको मिलेगा की आप क्या हो और आप इस दुनिया में क्या कुछ नहीं कर सकते हो।

प्यारे दोस्तो हमारा जीवन मुश्किलों से भरी यात्रा है, जिसमें सफलता तक पहुंचने के सफर में हमें कई रुकावटें और चुनौतियाँ का सामना करना पड़ता हैं। इस सफर में मोटिवेशन होना बहुत जरूरी है जो हमें जिज्ञासा और संघर्ष में मदद करता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज यहां हम लेकर आएं है कुछ ऐसी Motivational Story In Hindi जो हमें जीवन में नए दृष्टिकोण और सकारात्मक सोच की ओर ले जाने में मदद करेंगी। इन कहानियों के माध्यम से हम जानेंगे कि सामान्य लोग कैसे सफल हो सकते हैं।

Motivational Story In Hindi – जीवन को Powerful बनाने वाली हिंदी कहानी

Motivational Story In Hindi : एक बार एक किसान लकड़ियां लाने के लिए जंगल गया और वो लकड़ियां लेकर अपने घर वापस आ ही रहा था की उसकी नज़र जमीन पर गिरे हुए घुसले पर पड़ी जिसमें बाज का अंडा था।

Motivational Story In Hindi

किसान उस अंडे को देखकर घबरा गया और फिर उसने अपनी नज़र इधर उधर देखा की आसपास कोई बाज तो नहीं था जो अंडे का ख्याल रखता है।

किसान ने सोचा अगर मैं इसे यहीं छोड़ दूंगा तो बाज के बच्चे की जान चली जाएगी। किसान ने उस अंडे को उठाया और अपने घर लेकर चला आया फिर उसने उस अंडे को मुर्गियों के अंडे के साथ रख दिया।

कुछ दिनों के बाद अंडा फूटा और बाज के बच्चे का जन्म हुआ मुर्गियों ने उस बच्चे का देखभाल बिल्कुल अपने बच्चों की तरह किया।

समय के साथ वो बाज का बच्चा बड़ा हो गया और वो भी मुर्गियों के बच्चे के साथ खेलता खाता पीता उसने अपनी पूरी जिंदगी बिना किसी कष्ट के उस छोटे से खेत में बिता दी उसने कभी आसमान की ओर नहीं देखा।

Short Motivation Story In Hindi

Motivational Story In Hindi बाज का बच्चा भी वही घिसी पिटी जिंदगी जीता रहा हो मुर्गियां जी रही थी क्योंकि वो बस वही कर रहा था जो बाकी के मुर्गे कर रहे थे वहीं नोरमल की जिंदगी जीना, भीड़ में भटकते रहना, एक छोटे इनके पर गुज़ारा करना, उसने कभी अपनी असली क्षमता पहचान ही नहीं।

बाज की उम्र बढ़ने लगी और आराम की जिंदगी काटते काटते वो बूढ़ा हो गया और एक दिन उसने हिम्मत करके आसमान की तरफ एक खूबसूरत नजारा देखा जहाँ पर एक बाज़ आसमान में उड़ान भर रहा था।

यह देखकर इस बूढ़े बाज़ ने अपने मन में ही सोचा काश मेरा भी जनम एक बाज में होता तो मेरी भी ज़िन्दगी कुछ और होती।

दोस्तों मैं यहाँ आपको बताने आया हूँ कही आप भी अपनी जिंदगी बाज की तरह ना काट लें क्योंकि आपके पास भी एक ही जिंदगी है और यह आपको डिसाइड करना है की आपको अपनी ज़िन्दगी में क्या करना है।

आपको यहाँ बहुत सारे लोग मिलेंगे जो आपको भीड़ में चलना सिखायेंगे और उनकी बातों को मानकर आप उसी भीड़ में खो जाएंगे पर आपको यहाँ कोई नहीं बताएगा कि आपका जन्म एक बाज़ में हुआ है।

आपको खुद अपनी काबिलियत पहचानना होगा, अपने सपने को उड़ान खुद ही उड़ानी होगा, नहीं तो पूरी ज़िन्दगी मुर्गियों की तरह भागते रह जाओगे, इसलिए दोस्तो कोई साथ दे या ना दे आप खुद ही चलना सीख लो और हर मुश्किल का सामना करना भी सीख जाओ।

अगर दुनिया से जाना ही है एक दिन तो कुछ बड़ा करके जाना है क्योंकि दोस्त अगर शेर की तरह जीना चाहते हो ना तो चूहा की तरह डर, डर के जीना बंद कर दो उन चूहों की तरह बिल में छुपकर बैठे मत रहो बल्कि अपने अंदर की ताकत को पहचानो और उस ताकत को अपने सपने को पूरा करने में लगा दो।

हमारे ब्लॉग पर बहुत सारी Motivational Story In Hindi लिखी गई है जिसे आप पढ़ सकते हो पढ़ने के लिए  यहां क्लिक करे

तो दोस्तों पोस्ट Motivational Story In Hindi पढ़ने के बाद अगर आपके अंदर थोड़ी सी भी जीत की चिंगारी जली होगी तो ये चिंगारी को अपनी ज़िन्दगी में आग की तरह फैला दें। और इसी तरह के पोस्ट को सबसे पहले पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Share this Article
1 Review