Motivational Story In Hindi – जीवन आधारित मोटिवेशनल कहानी

admin
7 Min Read

आज मेने जो Motivational Story In Hindi. लिखने जा रहा हूँ हो सकता है आपने पहले कहीं न कहीं पढ़ी या सुनी होगा लेकिन इसके पीछे का जो मैसेज है वो हर बार जिंदगी के हर Moment में काम आता है। इस कहानी का जो मैसेज है जो बहुत कम लोग समझ पाते हैं।

हर दो तीन दिन में मुझे एक बार याद आ ही जाता है फिर मुझे लगता है ये स्टोरी Motivational Story In Hindi आपके साथ शेयर करना ही चाहिए तो मैं आपके साथ में कोई स्टोरी शेयर करने वाला हूँ क्योंकि सबने स्टोरी शायद नहीं सुनी होगी।

Motivational Story In Hindi जीवन आधारित मोटिवेशनल कहानी

दोस्तो ज्यादा सोचना कभी-कभी हमें अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद कर सकता है, लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है की यह हमें स्थितियों को ज्यादा जटिल बना देता है।

Motivational Story In Hindi

Motivational Story In Hindi कहानी है एक व्यक्ति की जो किसी भी लॉक को खोल सकता था चाहे वो तिजोरी का लॉक हो जेल का हो या फिर घर का लॉक हो, कितनी भी हाई Security से लेस लोक होता वो खोल देता था लोग हैरान थे की ये कैसे कर सकता है।

एक दिन एक इवेंट रखा गया, एक चैलेन्ज रखा गया की एक चेंबर में व्यक्ति को अंदर बंद किया जाएगा और उस चेंबर को लॉग कर के स्विमिंग पूल में डाल दिया जाएगा अगर कोई व्यक्ति एक चेंबर का लॉक खोलेगा और उससे बाहर आ जायेगा उसको पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

दोस्तो बता दे की अगर अंदर जाने के बाद वो लोक नही खोल पाया तो एमरजेंसी रिंग बजा कर अपनी हार स्वीकार कर सकता था।

उस व्यक्ति ने चैलेंज एक्सेप्ट कर लिया और उसे पूरा विश्वास था व्यक्ति को चेंबर के अंदर डाला गया गेट बंद करके धीरे धीरे पानी के अंदर उतारा गया बहुत लोग अपने कैमरे साथ में लेकर आए शूट करने के लिए और खेल शुरू कर दिया गया।

लोग देख रहे हैं सब एक्साइटेड हैं की वो किस तरह लॉक खोलकर बाहर आएगा उस व्यक्ति ने अपनी जेब से एक तार निकाला और लोगों को खोलना स्टार्ट कर दिया और सेकंड चलते जा रहे थे।

एक एक सेकंड उस व्यक्ति के लिए बहुत टफ था क्योंकि सांस रोकनी बहुत मुश्किल हो रही थी लोग देख रहे थे की ये कुछ ही सेकंड में हर बार लोग खोल देता है तो इस बार इतना टाइम क्यों ले रहा है?

सेकंड जैसे बढ़ते गए इस व्यक्ति का दम घुटने लगा उसको बहुत परेशानी हो रही थी लॉक को खोलने में उस व्यक्ति ने अपना सारा ज़ोर लगा दिया अपनी पूरी ट्रिक्स लगा दी, अपना पूरा दिमाग लगा दिया।

बहुत प्रयास के बाद भी वो लोग नहीं खोल पा रहा था फाइनली उसे हार मानना ठीक लगा उसने इमर्जेन्सी रिंग बजा दी की मैं हार मान रहा हूँ, मैं नहीं खोल सकता फिर जैसे ही इमर्जेन्सी रिंग बजाई, कुछ चेम्बर धीरे धीरे ऊपर आने लगा।

वह व्यक्ति हार चुका था तो उसको बहुत हारा हुआ फील हो रहा था उसको शर्मा रहा था इसलिए वो ऊपर नहीं देख पा रहा था वो चेंबर में नीचे बैठ रहा होता है चैंबर के गेट को पकड़ कर जैसे ही वो बैठने की कोशिश करता है कि चेंबर का गेट खुल जाता है जैसे वो धक्का लगता है साइड की तरफ और उसे पता लगता है की केट लोग था ही नहीं।

उसने सोचा की ये मेरे दिमाग में पहले क्यों नहीं आया कि शायद गेट लॉक भी ना किया गया होगा जब वो इतनी ट्रिक लगाने के बाद में लोक नहीं खोल पा रहा था उसके दिमाग में एक बार ऐसा क्यों नहीं आया की शायद हो सकता है लॉक किया ही ना गया हो।

जब सलूशन बहुत आसान होता है तो आप में कितना ही टैलेंट क्यों ना हो आपका टैलेंट कभी काम नहीं आएगा। अगर आपको ठहरकर सोचना नहीं आता हो, कई बार कुछ ना करना भी सलूशन होता है।

कई बार देख लेना सलूशन होता है कि वाकई में प्रॉब्लम है भी या नहीं? हम आसपास के लोगों से हर बार ये सुनते है बुक्स में पढ़ते है विडिओ में देखते है की बीज़ी रहो हमेशा बीज़ी रहो बीजी लोगों की वैल्यू होती है।

लोग बड़े होते हैं बीज़ी रहना अच्छा है ये एक तरह के स्वैग लोगों के लिए लेकिन Some Time It’s Okey To No Think.

कुछ भी ना करना कई बार सही होता है क्योंकि जब कुछ नहीं कर रहे होते हैं तब ऐसे आइडिया आते हैं जो बीजी वक्त नहीं आ सकते ये बहुत कम लोग इस बात को समझ सकते हैं।

वो व्यक्ति चेंबर के लॉक को खोलने की बजाय लोगों को इम्प्रेस करने में खुद को अच्छा साबित करने में कैसे लोग खोलूँगा इस समय बीजी हो गया जिसकी वजह से उसके दिमाग में एक पल के लिए भी यह नहीं आया की ऐसा भी हो सकता है की शायद लॉग हो भी ना।

Motivational Story In Hindi  यहां पढ़े
Short Stories In Hindi  यहां पढ़े
Moral Stories In Hindi  यहां पढ़े
Home Page  यहां पढ़े
दुखी और लाचार लड़के की कहानी  यहां पढ़े

इसी तरह से हम अपनी जिंदगी जी रहे हैं तभी सलूशन नहीं मिल पा रही है क्योंकि हम ठहरकर नहीं सोच रहे हैं। कुछ नहीं करने वाले जुनून में कभी नहीं आते कि इस बार कुछ ना किया जाये केवल ठहर के सोचा जाए।

हम हमेशा अपने आप को बीज़ी रखना चाहते। लेकिन सच तो ये है। की जो लोग कुछ नहीं करते है वो कमाल करते है। ये लाइन है ना, जो लोग कुछ नहीं करते है वो कमाल करते हैं। इसके अंदर बहुत डीप मैसेज है अगर आप समझ पाओ तो आपको सलाम।

दोस्ती इस पोस्ट Motivational Story In Hindi को पढ़ने के बाद आपका क्या कहना है आपके जो विचार है वो हमारे साथ जरूर शेयर करे।

Share this Article
Leave a review