Middle Class Boy Motivational Story In Hindi

admin
8 Min Read

Middle Class Boy Motivational Story In Hindi: क्या खूब लिखा है कि, घायल हुआ तो यहां हर परिंदा है, लेकिन जो फिर से उड़ सका वहीं जिंदा है ! दोस्तों फिर से एक बार हाजिर है आपके लिए एक बेहतरीन Motivational Story In Hindi लेकर आशा करते हैं कि आपको यह स्टोरी पसंद आएगी।

क्या तु भी अपने आप से लड़ रहा है? झगड़ रहे हो, हर दिन अपने विचारों से अपने हालातों से और अन्य की चिंताओं से वैसे तो जिंदगी में ज्यादा कुछ नहीं है मेरे पास लेकिन जितना भी है उसे भी खोने का अंदर एक डर है मन तो ना जाने कितनी चीजों का करता है लेकिन जहां पर इच्छाएं पूरी करने के लिए पैसा बीच में आता है वहां पर मन को हमेशा सोचना पड़ता है।

Middle Class Boy Motivational Story In Hindi

अगर घर पर कोई बीमार हो तब मन करता है इनका अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएं लेकिन चाह कर भी कई बार नहीं कर पाते हैं, कहीं शादी में जाना होता है तो पहले से चिंता होने लगती है कि शादी में पहने क्या अगर वही पुराने कपड़े पहनेंगे तो लोग क्या सोचेंगे शर्म आती है और तकलीफ होती है।

जब भी में पापा को दिन भर काम करता देखता हु वह खुद की इच्छाएं दबा लेंगे लेकिन पूरी कोशिश करते हैं कि तुम्हारे जितनी इच्छाएं पूरी कर सके। वह खुद भले इस साल भर ₹80 के स्लीपर चप्पल पहन लेंगे टूट जाएगी तो जोड़ लेंगे लेकिन पूरी कोशिश करते हैं की तुम सही चप्पल पहनो ।

पूरी फैमिली के मन में चिंता होती है कि महीना खत्म होने वाला है घर का किराया देना है लड़की के लिए लड़का देखना है और लड़के के लिए लड़की भी देखनी है और हमारे हिंदुस्तान में इंसान नहीं बल्कि उसकी हैसियत देखी जाती है लोग आपसे पूछेंगे कि आप कितना कमाते हो ताकि वह लोग यह Decide कर पाए कि आपको कितनी इज्जत देनी है।

महंगाई दिन पर दिन बढ़ रही है लेकिन कमाई नहीं बढ़ पा रही खर्च बढ़ रहे लेकिन आमदनी नहीं बढ़ पा रही आमदनी सिर्फ अठन्नी है लेकिन खर्च रूपयो में हो रहे हैं हालत दिन पर दिन पत्थर होते चले जा रहे हैं यही समझ नहीं आ रहा कि करूं क्या जिंदगी में क्या करूंगा, क्या बनूंगा और क्या पता आपका प्यार आपको छोड़ दे क्योंकि आपका Future भी Secure नहीं है क्या पता आपको इससे भी पूरे दिन देखना पड़े।

मां-बाप ने जिंदगी में जो पैसा कमाया वह आपकी Education पर लगा दिया बाहर पढ़ने भेजो एक विश्वास के साथ की यह कुछ करेगा यह कुछ बनेगा हर परिवार में एक ऐसा शख्स जरूर होता है जो परिवार की गरीबी रेखा को तोड़कर पूरे परिवार को अमीर बना देता है आपकी मां-बाप आपको वह इंसान देखना चाहते हैं लेकिन आपके अंदर से डर है कि आप कुछ कर ही पाओगे या नहीं अपने मां-बाप की उम्मीद पर खरा उतर भी पाओगे या नहीं उतर पाओगे।

आपकी उम्र हो रही है लेकिन फिर भी आप मुफ्त की रोटियां तोड़ रहे हो और तोड़ने में भी शर्म आ रही है कर रहे हो ना मेरी हर बात से रिलेट और न जाने कितनी ही मुश्किलें हैं जिसे मैं जिक्र ही नहीं किया तो क्या करें ऐसे में मुझे तो दुख होता है जब मैं इसे हालातो में लोगों को देखता हूं लेकिन ऐसे हालातो में रहने के बावजूद भी लोगों का खून नहीं खोलता और दिन भर आवारा की तरह घूमते रहते हैं।

क्या आपको पता है कि ऐसे लोग कभी अमीर क्यों नहीं बन पाए यह बाते कैसी करते हैं कल मेने तेरे लिए ये किया था आज तू मेरे लिए यह कर। कभी आपने ऐसे लोगों को यह बात करते देखा है कि मेरा यह सपना है में 1 साल में यह Goal हासिल करूंगा। जब उनकी बातों का Level और उनकी संगति ऐसी होगी तो कैसे आगे बढ़ेंगे वह कभी भी अमीरी के बारे में लक्ष्य के बारे में बात नही करते और इसी लिए उनके पास अमीरी आती ही नहीं।

अगर तुम दिन में 7 से 8 घंटे फोन चला रहे हो तो घरवालों की इज्जत ना करके तुम गर्लफ्रेंड पर दुनिया भर का प्यार लुटाए जा रहे हो। अगर देखा जाए तो, बहुत ही लकी हो तुम अगर एक गरीब परिवार में पैदा हुए हो क्योंकि भगवान अमीर होने का मौका सिर्फ गरीब लोगों को देता है मैं शुक्र गुजार हु भगवान का कि मैं Lower Middle Class फैमिली में पैदा हुआ। क्योंकि मेरे पास खोने को कम और पाने को बहुत ज्यादा है।

मेरे हालात बदलने के लिए भगवान ने मुझे दो चीज दी है। एक मेरा शरीर और दूसरा मेरा दिमाग और यह दोनों ही चीज काफी है मेरी जिंदगी को बदलने के लिए लेकिन मैंने हालातो को नहीं दिया दोष मैंने सिर्फ बढ़ाया अपना जोश मेहनत हर दिन की संघर्ष हर दिन किया उस सारी चीजें देखी जो कि एक Lower Middle Class वाला देखता है।

मे एक स्लीपर चप्पल को साल भर पहन लूंगा लेकिन वह उधार लेकर नए चप्पल नहीं लाऊंगा और मन में उम्मीद थी अटल विश्वास था कि मैं कर सकता हूं मैं करूंगा और मैं करके ही रहूंगा और विश्वास की ताकत को दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं सकती पता करो वो कारण जो तुम्हे आगे बढ़ने से रोक रहे हैं और उस सारे कारणों को आज ही बाहर निकालो और तूफ़ान पैदा करो और खुद पर विश्वास कर कि मैं यह कर सकता हूं।

अगर आज सफलता नहीं मिलती तो धैर्य रख और जिंदगी नीचा दिखाए तो फिर से उठ और बोल उसे कि देखता हूं ए जिंदगी तू कब तक रुकेगी मुझे मैं नहीं रुकूंगा यह हौसला है मेरा यह विश्वास है मेरा।रोकेगी कब तक तुम मुझे मेरा हक्का जीने की एक दिन ऐसा आएगा जब कुदरत को तुम्हारे सामने झुकता पड़ेगा

एक दिन दुनिया में तुम्हारा नाम का भी डंका बजेगा एक दिन ऐसा भी आएगा जब तुम्हारा वक्त नहीं बल्कि तुम्हारा दौर आएगा और क्या आप सब लोग तैयार रखना दौर लाने के लिए अगर हा तो कमेंट सेक्शन में Yes जरूर लिखे और हमसे जुड़े अगले पोस्ट में फिर मुलाकात होगी तब तक के लिए जय हिंद जय भारत।

Share this Article
Leave a review