सफल और अमीर बनाने वाली Motivational Story in Hindi

admin
9 Min Read

Motivational Story in Hindi:- आज करूंगा कल करुंगा ऐसे करते-करते ना जाने कितने दिन महीने और साल निकलते जा रहे हैं फिर भी आप हाथ पे हाथ डाले बैठे हो बहुत कुछ करना तो चाहते हो मगर हो नहीं पा रहा, क्यों दोस्त आपकी कहानी भी कुछ ऐसी है ना? तो Tension लेने के कोई जरूरत नहीं है यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए है।

 

 

तेरे Dreem तो बड़े-बड़े हैं, उन्हें पूरा करने की चाहत भी है पूरा कर भी सकते हो मगर Mobile लड़की और Social Media जैसे डिस्ट्रेक्शंस तुम्हारी आंखों पर धूल झोंक रहे हैं और तुम और तुम्हारे सपनों के बीच दीवार बनकर खड़े हो रहे हैं अगर तुम्हें इस दीवार को पार करके सपनों की उड़ान भरनी है तो हमारे द्वारा लिखी गए इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

 

सफल और अमीर बनाने वाली Motivational Story in Hindi

 

दोस्तों इस वीडियो में हमे कुछ ऐसा पता चलने वाला है जिससे तुम्हारी कई महीनो से चलती आ रही समस्या मात्र 21 दिनों में ही समाप्त हो जाएगी और तुम सभी को पीछे छोड़कर अपना सपना पूरा करने की दौड़ में आगे निकल जाओगे आप सोच रहे होंगे 21 दिन ही क्यों 25 दिन भी तो ले सकते हो 30 दिन लो या 40 दिन भी ले सकते हो।

 

1950 के दशक में मैक्सवेल नाम का एक लेखक था जिसने अपनी किताब में 21 दिन की Psychology एक्सप्लेन की थी उसे एक्सप्लेन किया कि 21 दिन ही वह टाइमलाइन है जिस टाइमलाइन में तुम अपनी आदत बदल सकते हो और दुनिया भर के डिस्ट्रक्शन में फंसे इंसान से एक अट्रैक्टिव इंसान बन सकते हो तो इसके लिए आपको कुछ टास्क कंप्लीट करने पड़ेंगे टास्क नीचे दिए गए है।

 

Motivational Story in Hindi 21 Days Challenge

 

नंबर 1:- डिस्ट्रक्शन को अलविदा कह दो।

 

दोस्तों 21 दिन का यह टाइम पीरियड आपके लिए सिर्फ एक टास्क नहीं है यह जंग है जिसे जितने के लिए आपको सबसे पहले। सभी डिस्ट्रेक्शंस को टाटा गुड बाय कहना है। Mobile का उपयोग बिल्कुल कम करना है कम से मेरा मतलब है आप मोबाइल तभी यूज करोगे जब आपको उसकी सबसे ज्यादा जरूरत है।

 

अगर आपसे हो सके तो Instagram और Facebook जैसी सभी तरह की सोशल मीडिया एप्स को Delete कर दो ताकि बास भी नहीं रहेगा और शोर करने वाली बांसुरी भी नहीं बजेगी दोस्तों यह सोशल मीडिया डिस्ट्रक्शन है जिसने आपको सपनों की उड़ान भरने से रोक रखा है।

 

मानता हूं कि यह आपके लिए आसान नहीं होगा बार-बार Mobile की ओर हाथ जाएगा पर आपको आपके विल पावर के दम पर उसे जाने से रोकना है बस 21 दिन उसे रोक के रखो और 21 दिन बाद रिजल्ट देखो।

 

नंबर 2;- Wake Up Early In The Morning (जल्दी उठना चाहिए)

 

सपना पूरा करने के लिए सुबह 4:00 बजे उठने की क्या जरूरत है आपको यही सवाल स्टीव जॉब से पूछना चाहिए क्योंकि जब तक वो जिंदा रहे इसी टाइम पर उठते थे यही सवाल आपको दुनिया को योग और ज्ञान का पाठ पढ़ाने वाले गुरु और हमारे देश के प्रधानमंत्री से पूछना चाहिए क्योंकि यह लोग भी इस टाइम को Perfect Time Of Success कहते हैं।

 

4:00 बजे उठने का मतलब यह नहीं है कि आप बहुत Active हो इसका मतलब यह भी होता है कि आप अपने सपने अपने गोल को Achivement की दौड़ में फुली फोकस हो। वही इंसान जल्दी उठ सकता है जिसकी जिद ज्वालामुखी के समान हो खुद से वादा करो कि 21 दिन तक 4 बजे उठना है।

 

नंबर 3 Helth का ध्यान रखें।

 

एक इंसान था उसका बचपन से एक सपना था कि 1 दिन वह ऐसा मुकाम हासिल करेगा जहां उसे बैठे-बैठे सब मिलेगा वह फुल ऐशो आराम की जिंदगी जिएगा वो अपने सपने अचीव करने के प्रति फुली डेडीकेटेड था उसका डेडिकेशन लेवल इतना था कि ना तो ठीक से सोता, ठीक से खाता, अपना खून पसीना एक कर देने वाली मेहनत के दम पर उसने वह मुकाम हासिल भी कर लिया अब उसके पास वो सब कुछ था जिसे पाने की उसने सपने देखे थे।

 

एक दिन कुछ ऐसा हुआ कि उसके सपने को पूरा करने की इतने सालों की मेहनत चंद मिनटों में ही चकनाचूर हो गई उसे ऐसी बीमारी ने घेर लिया जिसका कोई भी इलाज नहीं था। सपना पूरा करने के सफर में उसे अपने शरीर अपनी हेल्थ पर जितना ध्यान देना चाहिए था उसने नहीं दिया जिसका भुगतान उसे कुछ इस तरह करना पड़ रहा है।

 

कहने का मतलब यही है कि इतना भी व्यस्त मत हो कि जिस शरीर के लिए यह सब कर रहे हो उसी की हालत को इग्नोर कर दो। आपको हर दिन 4:00 बजे उठते ही कम से कम आधा घंटा मेडिटेशन और आधा घंटा एक्सरसाइज करनी है इस तरह दिन में कम से कम एक घंटा अपनी Bodyऔर Brain को Sharp करने के लिए देना है।

 

नंबर 4 एक अच्छी आदत डालो।

 

  1. आप दिन भर घर पर बैठे-बैठे सोशल मीडिया स्क्रोलिंग या Online Game’s खेलने की आधी हो चुके हो तो आउटडोर Game खेलने की आदत डालो
  2. दिन भर Reel देखने की बजाय कॉमिक बुक्स पढ़ने की आदत डालो।
  3. आप रोज कम से कम एक घंटा एक ऐसी बुक पढ़ोगे जिसका आपके प्रोडक्टिविटी पर पॉजिटिव इंपैक्ट पड़ेगा।
  4. अपनी Comunication Skill बढ़ाओ जो बहुत जरूरी है।

 

कोई नई स्किल सीखो ऐसी आदत डालने से न केवल आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा बल्कि इसका आपकी Thinking Power पर भी एक Positive इंपैक्ट पड़ेगा यह आदतें आपको दिनभर Energetic रहने में मदद करेंगे 21 दिन बिना किसी आलस के आपको यह डेली करना है।

 

नंबर 5:- सेल्फ कंट्रोल

 

अपने Goal को अचीव करने के लिए कितना ही प्रयास कर लो साम दाम दंड भेद सभी का उपयोग कर लो लेकिन जब तक आप अपने आप को कंट्रोल नहीं कर पाओगे तब तक आपके लिए कुछ भी अच्छा ऑलमोस्ट इंपासिबल है।

 

आप कुछ प्रोडक्टिव करना चाह रहे हो और दूसरी और Social Media पर आपका बिल्कुल भी Control नहीं है तो कैसे आप Successful हो पाओग, कैसे अपना गोल अचीव कर पाओगे।

दोस्तों 21 दिन में आदत डालने की Psychology को दुनिया की ज्यादातर साइकोलॉजिस्ट मानते हैं। कई स्टडीज भी कंडक्ट किया, जिनका रिजल्ट आश्चर्य जनक था स्टडीज में पाया गया कि एक आदत डालने या बिगड़ने के लिए कम से कम 60 दिन लगते हैं लेकिन आप यह सब सुनकर Demotivate मत हो जाना दोस्तों।

 

आप अगर चाहो तो अपनी आदत 21 दिन में क्या 10 दिन के अंदर बदल सकते हो जरूरत है तो बस अपनी विल पावर बढ़ाने की और यह तभी हो पाएगा जब आपका सपना बड़ा होगा और सपने को पूरा करने की चाहत होगी।

 

Conclusion

 

दोस्तों अगर सफल और अमीर बनाने वाली Motivational Story in Hindi पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना बाकी अगर आपने अभी तक हमारे Website के बाकी Motivation Story In Hindi नहीं पढ़े तो जरूर पढ़े, ताकि ऐसे ही पॉवरफुल मोटिवेशनल पोस्ट आपको मिलते रहे।

Share this Article
Leave a review