Best Short Motivational Story In Hindi – प्रेरणादायक कहानियाँ 2024

admin
8 Min Read

Short Motivational Story In Hindi : नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सबका हमारे ब्लॉक पर आज हम आपके लिए लाए हैं बेहतरीन शॉर्ट मोटिवेशनल कहानी वह भी अपनी मातृभाषा हिंदी में। तो चलिए पढ़ते है इस बेहतरीन हिन्दी प्रेरणात्मक कहानी को।

दोस्तो मोटिवेशनल स्टोरी एक शिक्षाप्रद कहानी है जो हमें प्रेरित करती है और जीवन में सकारात्मक परिवर्तन की ओर ले जाती है। मोटिवेशनल स्टोरी में सामाजिक सन्देश, सीख, और प्रेरणा है जो हमें मुश्किलों का सामना करने में मददरूप है और हमें आगे बढ़ने के लिए Short Motivational Story In Hindi बेहद जरूरी भी है।

1. Short Motivational Story In Hindi : काँच और हीरा

Short Motivational Story In Hindi : बहुत समय पहले की यह बात है राजा का दरबार लगा हुआ था क्योंकि इस दोनों में सर्दियों का मौसम चल रहा था पूरी आम सभा सुबह की धूप में बैठी थी। राजा के दरबार में बहुत से लोग बैठे थे जैसे के खुद महाराज थे परिवार के सदस्य थे साथ ही दरबार के अन्य लोग भी मौजूद थे इतने में ही राजा ने अपने सिंहासन के सामने एक टेबल के जैसी बहुत ही कीमती चीज रखें यही देखकर सभी लोग हैरान हो गए

राजा के दरबार में अपने क्षेत्र की सभी बातें चल रही थी उतने में ही एक अनजान आदमी आया और बोला मेरे पास ऐसी दो कीमती वस्तुएं हैं जिसे मैं हर राज्य के राजा के पास ले गया हूं इसको रखने के लिए लेकिन कोई राजा और राजा के दरबार का कोई भी व्यक्ति इस परख नहीं पाया और और मैं हर बार विजेता बनके घूमता हूं। इसीलिए अब मैं अंत में आपके दरबार में आया हूं।

Short Motivational Story In Hindi

दरबार में आए हुए उसे व्यक्ति की यह बात सुनने के बाद राजा ने उसे बुलाया और कहां की ऐसी कौन सी कीमती चीज है तुम्हारे पास जो है वह इस सामने पड़े टेबल के ऊपर रख लो उसे व्यक्ति ने वह दोनों ही कीमती चीज राजा के सामने पड़े हुए टेबल के ऊपर रख दें उसे वस्तु को देखने के बाद राजा ने कहा अरे यह तो दोनों एक ही है यह सुनकर उसे आदमी ने कहा नहीं यह दिखने में तो एक ही है लेकिन यह एक दूसरे से बहुत भिन्न है।

उसे व्यक्ति ने राजा से कहा राजा इसमें से एक हीरा है और एक सिर्फ कांच का टुकड़ा है लेकिन इसका आकार रंग रूप सब एक ही होने की वजह से आज तक कोई इसको परख नहीं पाया है अगर अगर आपके दरबार में कोई परख पाया तो मैं इसको आपके राज्य की तिजोरी में जमा कर दूंगा। यदि कोई न पहचान पाया तो इस हीरे की जो कीमत है उतनी धनराशि आपको मुझे देनी होगी।

उसे अनजान व्यक्ति की बात सुनकर राजा ने कहा मैं तो नही परख सकूगा, दरबार में बैठे हुए लोग और दीवान बोले हम भी हिम्मत नही कर सकते क्योंकि दोनो बिल्कुल एक समान है दरबार के सभी लोग हारे कोई हिम्मत नही जुटा पाया।

राजा की प्रतिष्ठा गिर जायेगी इसका दरबार में सबको भय था। हारने पर पैसे देने पडेगे इसका कोई सवाल नही, क्योकि राजा के पास बहुत धन है कोई व्यक्ति पहचान नही पाया, लेकिन इतने में ही पीछे थोडी हलचल हुइ और एक अंधा आदमी हाथ में लाठी लेकर आया कहा मुझें महाराज के पास ले चलो, मैंने सब बाते सुनी है और यह भी सुना कि कोई परख नही पा रहा है।

अंधे आदमी ने कहा एक अवसर मुझें भी दो, अंधे आदमी ने राजा से हाथ जोड़ कर प्रार्थना की मैं तो जन्म से अंधा हूँ, फिर भी मुझें एक अवसर दिया जाये, जिससे मैं भी एक बार अपनी बुद्धि को परखू और हो सकता है कि सफल भी हो जाऊ और यदि सफल न भी हुआ तो वैसे भी आप तो हारे ही है।

अंधे आदमी की बात सुनकर राजा ने सोचा कि इसे एक अवसर देने में क्या जाता है। राजा ने कहा ठीक है तो उस अंधे आदमी को अवसर दिया गया अंधे आदमी ने दोनो चीजे छुआ दी गयी और पूछा गया इसमे कौन सा हीरा है और कौन सा काँच यही परखना है। उस आदमी ने केवल एक मिनट में कह दिया कि यह हीरा है और यह काँच।

यह देखकर दरबार के सभी लोग परेशान थे। साथ ही जो आदमी इतने राज्यों को जीतकर आया था, वह नतमस्तक हो गया और कहने लगा, आपने पहचान लिया धन्य हो आप। मेने दिए हुए वचन के मुताबिक यह हीरा मैं आपके राज्य की तिजोरी में दे रहा हूँ।

राजा के दरबार के सभी लोग बहुत ही खुश हो गये और जो आदमी आया था वह भी बहुत प्रसन्न हुआ, कि कम से कम कोई तो मिला जिसने हीरे और कांच को परख लिया, वह राजा और अन्य सभी लोगो ने उस अंधे व्यक्ति से एक ही जिज्ञासा जताई कि तुमने यह कैसे पहचाना कि यह हीरा है और वह काँच।

सरकारी योजना की जानकारी

उस अंधे आदमी ने राजा से कहा, महाराज सीधी सी बात है हम सब धूप में  बैठे है। मैने दोनो बारी बारी से छुआ जो ठंडा था वह हीरा जो गरम हो गया वह काँच।

2. धोबी का कुत्ता न घर का न घाट का

Short Motivational Story In Hindi : दोस्तो जैसा की आपने उपर एक छोटी सी कहानी पढ़ी वैसी ही कई सारी पोस्ट ब्लॉग पर मौजूद है जिसे आप पढ़ सकते है। धोबी का कुत्ता न घर का न घाट का यह Short Motivational Story In Hindi कहानी पढ़ने में भी आपको बहुत मजा आएगा।

बहुत समय पहले गुरुजी अपने छात्रों को पढ़ा रहे थे तभी उनकी शिक्षा में यह मुहावरा आया धोबी का कुत्ता न घर का न घाट का और फिर इसको समझने के लिए गुरुजी ने एक Short Motivational Story In Hindi के जरिए अपने छात्रों के बेहतरीन तरीके से समझाया कहानी पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करे।

धोबी का कुत्ता न घर का न घाट का

3. तीन चोर की शिक्षाप्रद कहानी

Short Motivational Story In Hindi : हमारे ब्लॉग के सभी पाठको जैसा के आपको पता है की पहले से ही हमारे ब्लॉग पर आपके लिए तरह तरह की बहुत सी कहानियां लिखी गई है जैसे की मोटिवेशन स्टोरी इन हिंदी, सीक्षापद कहानी वगेरे पर आज इस पोस्ट में हम बात करने वाले है तीन चोर की कहानी के बारे में। ऐसे तीन चोर जिनके पास कुछ अदभुद शक्तियां थी और उसके सही से उपयोग न करने के वजह से कितना बड़ा नुकसान जेलना पड़ा तो चलिए पढ़ते है इस बेहतरी कहानी को।

तीन चोर की कहानी 

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको Short Motivational Story In Hindi पोस्ट से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा अगर आप भी चाहते ही को आपका कोई दोस्त या घर परिवार में यह पोस्ट शेयर करने लायक है तो आप जरूर शेयर करे धन्यवाद।

Share this Article
3 Reviews