Motivational Story In Hindi 2024 चतुर आदमी

admin
3 Min Read

Motivational Story In Hindi एक समय की बात है, एक राज्य में एक साहसी राजा था। समय के साथ वह चाहते थे कि उनके राज्य के लिए एक बुद्धिमान को प्रधान बनाए जिसे राज्य का सारा कारोबार वो संभल सके।

Motivational Story In Hindi: राजा ने इसके लिए उन्होंने एक पहेली प्रतियोगिता का आयोजन किया. सवाल था “एक बार एक आदमी को एक बकरी, घास का एक गट्ठर और एक शेर के साथ एक छोटी नाव पर नदी पार करनी थी जो एक समय में उनमें से दो को ले जा सकती थी।” “ऐसी स्थिति में किसी को क्या करना चाहिए?”

राजा ने अपने दरबार में पूछा। राज्य में कोई भी उत्तर नहीं दे सका। हर कोई सोच में था और उसे समझ नहीं आ रहा था कि क्या किया जाए। यदि वे पहले लाइन पकड़ते, तो बकरी घास खा जाती। और उनकी अनुपस्थिति में यदि वे घास ले लेते, तो सिंह बकरी को खा जाता। उन सभी ने सोचा लेकिन उनमें से किसी को भी सही उत्तर नहीं मिला।

Also Read This Post
  1. सपनो की उड़ान
  2. Great Motivational Story In Hindi 2024 : धोबी का कुत्ता न घर का न घाट का
  3. Motivational Story In Hindi – राजा की कहानी

तभी एक युवक राजा के पास आया और बोला, महाराज! मुझे लगता है कि मेरे पास आपके प्रश्न का सही उत्तर है राजा ने कहा! “युवक, हमें सही उत्तर बताओ!” युवक ने आगे कहा!

  • वह आदमी सबसे पहले बकरी को ले जाएगा।
  • और उसे नदी के दूसरी तरफ छोड़ देगा।
  • फिर, उसने शेर को अपने दूसरे दौर में ले लिया।
  • वह शेर को दूसरी तरफ छोड़ देगा
  • और बकरी को वापस ले आएगा।
  • बकरी को इस तरफ छोड़कर वह घास ले लेगा।
उसके उत्तर से दरबार में सभी लोग आश्चर्यचकित रह गये। राजा भी आश्चर्यचकित था और मुंह खोले उस युवक को देख रहा था। फिर उसने आगे कहा!
  • वह घास को शेर के पास छोड़ देगा
  • और फिर अंत में बकरी को लेने के लिए वापस आएगा।

Motivational Story In Hindi

इस तरह, वह बिना कुछ खोए नदी पार कर लेगा। कहानी की नीति: आपको नुकसान से बचने के लिए कठिन परिस्थितियों में अपने पैरों पर खड़े होने के बारे में सोचने की ज़रूरत है।

Motivational Story In Hindi पढ़ने के फायदे

Motivational Story In Hindi से प्रेरणादायक कहानी से हमें अपने जीवन में कई मूल्यवान सिखें मिल सकती हैं, जो हमें जीवन में मार्गदर्शन करने और समस्याओं का सामना करने की क्षमता प्रदान कर सकती हैं।

1. आत्म-विश्वास

प्रेरणादायक कहानियां हमें यह शिक्षा देती हैं कि हमें अपने आत्म-विश्वास में सदैव विश्वास रखना चाहिए। जब हम खुद पर विश्वास करते हैं, तो हम किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं।

2. संघर्ष और समर्थन

कहानियां हमें दिखाती हैं कि सफलता के लिए संघर्ष करना और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए मेहनत करना आवश्यक है। साथ ही, सही समय पर सही समर्थन प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण है।

3. असीम संभावनाएं

प्रेरणादायक कहानियां हमें यह सिखाती हैं कि हमारी संभावनाएं असीम हैं। हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए, बल्कि हमें हमारे सपनों को पूरा करने के लिए हमारी सीमाओं को पार करना चाहिए।

4. सकारात्मक दृष्टिकोण

प्रेरणादायक कहानियां हमें सिखाती हैं कि जीवन में आनेवाली हर चुनौती को सकारात्मक दृष्टिकोण से देखना चाहिए। यह सीखने को बताती है कि किसी भी स्थिति में हमें आगे कैसे बढ़ना है और कैसे सीधे समाधान की दिशा में देखना चाहिए।

5. दूसरों की सहायता

कहानियां हमें यह सिखाती हैं कि दूसरों की सहायता करना हमारे अपने जीवन को भी धन्यमन्त्री बना सकता है। जब हम दूसरों की मदद करते हैं, तो हमारी आत्मा में आनंद और संतुष्टि होती है।

इन सिखों को अपनाकर हम अपने जीवन को सही दिशा में बढ़ा सकते हैं और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Share this Article
Leave a review