Motivational Story In Hindi – राजा की कहानी

admin
4 Min Read

दोस्तों हो सकता है राजा की Motivational Story In Hindi कहानी आप लोगों ने पहले से Internet पर कभी न कभी सुनी हो पर सच कहा जाए तो यह कहानी इतनी effective है कि अगर यह आपने सुन ली तब भी आपके ऊपर असर करेगी में इस कहानी को जितनी बार पढ़ता हु उतनी बार Motivation मिलता है।

 

आज जो कहानी आप पढ़ने जा रहे हो वह पुराने समय की कहानी है। एक राज्य में गुप्तचर ने बताया की खबर पक्की है सिर्फ तीन दिनों के अंदर अंदर पड़ोसी राज्य अपने विशाल सैन्य के साथ हम पर हमला करने वाले है। और उनकी सेना इतनी बड़ी है कि उनके सामना करना लगभग Impossible है।

Motivational Story In Hindi – राजा की कहानी

Motivational Story In Hindi:- गुप्तचर की बात सुनकर राजा बेहद चिंतित हो गया राजा ने तुरंत ही राज्य सभा बुलाई और सब लोगों से सलाह मांगी, अब हम लोगों का अंतिम समय हैं इस दौरान अगर किसी व्यक्ति के पास कोई सुझाव है जिसके चलते हम बच सके तो कृपया वह अपना सुझाव दे सकता है।

राज्य में एक मंत्री था जो बहुत ही Brilliant था राजा के चतुर मंत्री ने कहा अब जब बात मरने पर आ गई है तो इसका एक मात्र ही उपाय है। हमें आज, अभी और इसी वक्त पड़ोसी राज्य पर हमला कर देना चाहिए यह सुनकर राजा बोला मंत्री जी हमारी सेना बहुत छोटी है हम उनका मुकाबला कैसे कर पाएंगे?

राजा की यह बात सुनने के बाद मंत्री बोला पड़ोसी राज्य अभी युद्ध के लिए तैयार नहीं है और यही Time है अगर उसे राज्य पर हमला कर दे तो वह संभाल नहीं पाएंगे और वैसे भी हमें तीन दिन बाद मरने वाले हैं तो क्यों ना कुछ न करने से हम यह कर सकते हैं। हमारे जितने की कुछ तो Possibility बनेगी।

Motivational Story In Hindi राजा की कहानी

मंत्री की बात राजा को अच्छी लगी राजा ने तुरंत अपनी सेना को तैयार होने का Order किया और साथ में राज्य के नागरिक भी सेना के साथ जुड़कर युद्ध में जुड़े और निकल गए। पड़ोसी राज्य तक पहुंचने से पहले बीच मे एक पुल Bridge पार करना पड़ता है।

Motivational Story In Hindi - राजा की कहानी

राजा और उनकी सेना जैसे ही वह पुल पार करके राज्य में Enter हुए तब राजा ने कहा हम अब दुश्मन के राज्य में घुस गए हैं इस पुल को तोड़ दिया जाए। इस पुल को जला दो और जलाने के बाद राजा ने अपनी सेना से अनुरोध किया।

 

  • हमारे पास अब वापस जाने का कोई Option नहीं है।
  • हमारे पास केवल लड़ने का ऑप्शन है।
  • कोई प्लान B नहीं है।
  • हम या तो लड़ सकते है यां फिर हम यहां मर सकते हैं।
  • हमारे पास भागने का कोई Option नहीं है।
  • मेरी आप सबसे Request है कि सभी सैनिक अपनी पूरी क्षमता के साथ लड़े।

अपने राजा का यह उपदेश सुनने के बाद सभी सैनिक और नागरिक पूरे जोश के साथ लड़े और परिणाम पड़ोसी राज्य को उन्होंने हरा दिया राजा और सभी सैनिक और नागरिक की जीत हुई।

Moral Of The Story

इस Attitude के साथ में कि हमारे पास में कोई और Option नहीं है इस तरह से इस कहानी का संदेश है जब आपके पास में प्लान B नहीं होता आपके पास सिर्फ एक ही प्लान होता है तब उसके पूरे होने की Possibility बहुत अधिक होती है।

आपके पास सिर्फ एक रास्ता होता है यह अगर नहीं किया तो मर जाऊंगा बर्बाद हो जाऊंगा तो संभावना बढ़ जाती है।

Share this Article
1 Review