Class 2 Short Moral Stories In Hindi –

admin
9 Min Read
बच्चों के लिए शिक्षाप्रद लघु नैतिक कहानियां

Class 2 Short Moral Stories In Hindi बच्चों को कहानियों से जीवन में कई महत्वपूर्ण सीखें मिलती हैं। जैसे कि, मेहनत, सहायता, समर्पण, और सकारात्मक सोच के साथ बहुत कुछ कहानियाँ बच्चो को सोचने, अनुसंधान करने, और सहारा देने की क्षमता में वृद्धि करने में मदद करती हैं, जिससे कारण वे बचपन में ही सकारात्मक बन सकते हैं।

बच्चों को बचपन में ही सिख देना उनके विकास और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही उनके भविष्य के लिए भी उन्हें प्रेरित करती है। यहां कुछ Class 2 Short Moral Stories In Hindi हैं जो बच्चों को सिख और प्रेरणा के लिए बहुत जरूरी है।

Class 2 Short Moral Stories In Hindi
बच्चों के लिए शिक्षाप्रद नैतिक कहानियां

 

Class 2 Short Moral Stories In Hindi

1. भीम और खोया हुआ हिरा

Class 2 Short Moral Stories In Hindi : छोटा भीम और उसके दोस्त राजू और चुटकुला गोकुलधाम नामक गाँव में बहुत खुशी से रहते थे। एक दिन जब सभी बच्चों ने यह खबर सुनी कि एक महिला का हीरा गांव में घूम हो गया है तो वे बहुत दुखी हो गए।

Class 2 Short Moral Stories In Hindi

भीम ने देखा कि सभी गांव वाले हीरे की खोज में लग गए हैं, लेकिन हीरा किसी को भी नहीं मिला। वह दोस्तों को बुलाकर और साथ मिलकर खोजने का निर्णय लिया।

दोस्तों ने अलग-अलग क्षेत्रों में खोजना शुरू किया, लेकिन कहीं भी हीरा नहीं मिला। भीम ने देखा कि एक गहरे जंगल में एक सुंदर सा हिरा चमक रहा है।

भीम ने दोस्तों को बुलाया और सबको हिरा दिखाया। लेकिन हिरा एक बड़े पत्थर के पिछे था, जो बड़ा भारी था।

भीम ने अपनी शक्ति का दिखावा करते हुए पत्थर को हटाने का प्रयास किया, लेकिन वह बड़ा मुश्किल था। तभी राजु और चुटकुला ने भीम की मदद करने का निर्णय लिया।

तीनों ने मिलकर पत्थर को हटाया और हिरा प्राप्त किया। सभी बच्चे गर्वित थे कि उन्होंने एक साथ मिलकर मुश्किलों का सामना किया और सफलता हासिल की।

कहानी की सिख

Class 2 Short Moral Stories In Hindi : इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि समृद्धि की प्राप्ति के लिए सभी को मिलकर काम करना चाहिए और संघर्षों का सामना करके ही हम सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँच सकते हैं।

2. बच्चों के लिए प्रेरणादायक कहानी: सपने का रंग

एक छोटे से गाँव में रहने वाला एल लड़का जिसका नाम राहुल था। राहुल अपने सपनों के पीछे भाग रहा था। उसका सपना था कि वह एक दिन अपने गाँव का गरीबी से बाहर निकलेगा और बड़ा आदमी बनेगा।

Class 2 Short Moral Stories In Hindi

एक दिन, राहुल को अपने गाँव में एक चिट्ठी मिली। चिट्ठी में लिखा था, “आपको एक बड़े शहर के सरकारी स्कूल में दाखिला (Admission) प्रदान की जाती है।” राहुल को यह सुनकर बहुत खुशी हुई क्योंकि उसका सपना था कि वह अच्छी शिक्षा प्राप्त करेगा।

राहुल ने गाँव के दोस्तों को यह बताया और सबने उसकी सफलता की पूरी दुनियां में बात की। लेकिन राहुल जल्दी ही समझ गया कि शहर में जीवन आसान नहीं है।

उसने अपनी मेहनत और आत्मसमर्पण से अच्छे अंक प्राप्त किए। वह अपने सपनों की प्राप्ति के लिए मेहनत करता रहा और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए किसी भी मुश्किल का सामना करता रहा।

अब, राहुल एक प्रमुख व्यापारी बन गया है और उसने अपने गाँव के लिए बहुत कुछ किया है। उसकी सफलता ने दिखाया कि सपने हमें सही दिशा में मोड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं और हमारे भविष्य को सजग बनाए रखते हैं।

कहानी की सीख

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि सपनों का पीछा करना महत्वपूर्ण है, लेकिन उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत और समर्पण भी बहुत जरूरी है।

3 बंदर का साथी

Class 2 Short Moral Stories In Hindi : प्यारे दोस्तो ये बहुत ही समय पहले कि बात है एक गाँव में एक बंदर रहता था जिसका नाम मोनू था। मोनू एक दिन अपने गाँव के बच्चे से मिला, जिसका नाम राजू था। राजू को बंदर बहुत पसंद आया और वो आपस में एक दूसरे के दोस्त बन गए।

Class 2 Short Moral Stories In Hindi

मोनू ने राजू को सिखाया कि दोस्ती में साझेदारी और समर्थन होना कितना महत्वपूर्ण और जरूरी है। वह बताया कि एक अच्छा दोस्त हमेशा एक दूसरे को सहारा देता है और दुखों में साथी बनकर मदद करता है।

राजू ने भी मोनू को अपनी मित्रता से बहुत कुछ सीखा। उसने सीखा कि हमें कभी अपने दोस्त को धोखा नहीं देना चाहिए और हमेशा उनका साथ देना चाहिए।

कहानी की सिख

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि सच्ची दोस्ती में सहारा और समर्थन हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

4. मेहनती चिड़ीया

Class 2 Short Moral Stories In Hindi : एक सुंदर जंगल में एक चिड़ीया रहती थी जिसका नाम चंदना था। चंदना हमेशा मेहनती रहती थी और अपने घर को सुंदरता से सजाती रहती थी।

Class 2 Short Moral Stories In Hindi

एक दिन, एक औरत ने चंदना को देखा और उसकी मेहनत को सराहा, लेकिन वह कहीं सुना था कि चिड़ीयाघर में रहना कितना आसान होता है। यह सुनकर चंदना को दुःख हुआ, लेकिन उसने हार नहीं मानी।

वह अपनी मेहनत को बढ़ाती रही और एक औरत के साथ अच्छी दोस्ती करने लगी जो उसे सुधारने में मदद कर सकती थी। धीरे-धीरे, चंदना ने अपने सपने पूरे किए और वह जंगल की सबसे सुंदर चिड़ीया बन गई।

कहानी की सिख

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि मेहनत और संघर्ष से ही हम अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं, और हमें डिमांड में होने के लिए किसी अन्य स्थान की जरूरत नहीं होती।

5. दोस्ती का महत्व

Class 2 Short Moral Stories In Hindi : राजू और श्याम दो छोटे से गाँव के बच्चे थे। वे हमेशा साथ खेलते थे और एक दूसरे की मदद करते थे। एक दिन, राजू ने एक बड़े आम का पेड़ देखा और सोचा कि इससे बहुत सारे आम मिलेंगे।

Class 2 Short Moral Stories In Hindi

फिर उसने वह देखकर श्याम को बुलाया और उससे मदद मांगी। दोनों ने मिलकर उस पेड़ के ऊपर कुछ देर बातें कीं और फिर उन्होंने मिलकर आम तोड़े।

कहानी की सिख

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि सच्ची दोस्ती में साझेदारी और मदद का महत्व होता है।

6. ईमानदार बच्चा

Class 2 Short Moral Stories In Hindi : राजू एक छोटे से गाँव में रहता था। एक दिन, उसने अपने स्कूल में एक बच्चे को चोरी करते हुए देख लिया। उसने देखा की एक बच्चे ने चोरी की है।

Class 2 Short Moral Stories In Hindi

राजू ने बहुत सोचने के बाद अपने शिक्षक को ईमानदारी से बताया, फिर छोटे बच्चे को सजा मिली और उसने अगली बार से ऐसा कार्य नहीं किया। अगर आप चाहते है की हिंदी स्टोरी आप सुने तो यहां से सुन सकते है हिंदी कहानी पॉडकास्ट या फिर आप Google से भी पढ़ सकते है

कहानी की सिख

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि हमें कभी भी बुरे कार्यों में शामिल नहीं होना चाहिए और हमें ईमानदारी से सच्चे होना चाहिए। 

 

प्यारे दोस्तो आपको पता ही होगा की बच्चों को सिख देना उनके विकास और समृद्धि के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है। इसी बात को ध्यान में रख हमने आपके लिए ये पोस्ट लिखी है पोस्ट पढ़ने के बाद आपका अभिप्राय जरूर दे।

Share this Article
1 Review