Motivational Story In Hindi 2024 – समय का सही इस्तेमाल करो सफलता आपके कदम चूमेगी

admin
5 Min Read

Motivational Story In Hindi : समय का सही इस्तेमाल करना जीवन की सफलता की चाबी है। समय के मूल्य को समझते हुए, हमें अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए उसे सही से इस्तमाल करना चाहिए। साथ ही हमें अपने कार्यों को प्राथमिकता देनी चाहिए। समय का सही उपयोग करने से सफलता मिलती है और लक्ष्य की प्राप्ति में मदद मिलती है इससे हमारे जीवन को महत्वपूर्ण और समर्पित बनाया जा सकता है।

नमस्कार दोस्तों हमेशा की तरह हाजिर है एक ओर Motivational Story In Hindi – समय का सही इस्तेमाल करो सफलता आपके कदम चूमेगी हिंदी स्टोरी लेकर अगर आप भी सफलता पाना चाहते हैं तो पढ़े यह बेहतरीन कहानी।

Motivational Story In Hindi:- शर्म आती है घर के हालात को देखकर, शर्म आती है खुद पर, सालों साल मेहनत किए जा रहे हैं लेकिन कामयाबी दिखाई नहीं दे रही मां-बाप एक-एक पैसे के लिए भटक रहे हैं एक-एक पैसे जुटाकर मुझे पढ़ा रहे हैं।

Motivational Story In Hindi – समय का सही इस्तेमाल करो सफलता आपके कदम चूमेगी

अगर हम कामयाब नहीं हो पाए तो क्या होगा उनके बलिदानों का, क्या होगा उनकी उम्मीदों का जो मुझसे लगा कर बैठे हैं जो मुझसे उम्मीद लगाकर वह खुद को तड़पा रहे हैं सवाल करो अपने आप से क्या मैं उनकी तकलीफ को दूर नहीं कर सकूंगा, क्या मैं उनकी हालत को नहीं बदल सकूंगा, मेरे दोस्त कामयाबी ऐसे नहीं मिलेगी।

अपने आपसे वादा करो ठान लो मुझे हर हाल में दिन 10 घंटे मेहनत करनी ही है। यह प्यार आशिकी का भूत जो तुम्हारे पर चढ़ा है इन सबसे दूर जाना पड़ेगा जब तुम नाकामयाब हो जाओगे तब समझ में आएगा कि ना तो प्यार रहा और ना ही कैरियर और मां-बाप का जो सपना टूटा वह तो अलग ही कोई किसका साथ नहीं देता जिंदगी भर तुम्हारा। केवल मां-बाप ही है जो हर हाल में तुम्हारे साथ है।

दोस्तों अगर यकीन नहीं होता तो इस कहानी को ध्यान से पढ़ो तुम्हारी आंखें हो सकता है शायद खुल जाए राहुल नाम का एक लड़का था जो बिहार की राजधानी पटना में कॉन्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर रहा था मां हाउसवाइफ और पिता मजदूरी करते थे राहुल अपने पिता का एकलौता लड़का था पिता पढ़े-लिखे नहीं थे लेकिन बेटे को पढ़ा-लिखा कर ऑफिसर बनाना चाहते थे! 

राहुल को अपने पिता के सभी सपने पूरा करने का बहुत मन था राहुल को जब पिताजी रेलवे स्टेशन पर छोड़ने आए तो कहा, बेटा राहुल देखो हम तो लाइफ में कुछ ज्यादा कर नहीं पाए लेकिन तुम जरूर कुछ कर जाना राहुल भी अपने करियर को लेकर बहुत सीरियस था हर बार क्लास में टॉप आता था लेकिन इसी बीच राहुल को एक लड़की ने प्रपोज कर दी और राहुल भी उसे एक्सेप्ट कर लिया।

Motivational Story In Hindi For Success

कुछ दिन सब अच्छा चल रहा था। लेकिन धीरे-धीरे पढ़ाई को कल पर टालने लगा टाइम का बिना परवाह किए रात को 2:00 बजे 2:30 बजे तक वह उस लड़की के साथ चैटिंग करने लगा ना तो सुबह समय पर उठ पाया और ना रात को समय पर सो पाया वह कहते हैं ना कि किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा नहीं लेना चाहिए। यह बहुत हानिकारक होता है।

राहुल प्यार में इतना डूब गया था कि उसे अब कुछ दिखाई नहीं देता

  • क्या लक्ष्य है?
  • क्या करने आया हैं?
  • घर की क्या कंडीशन है?
  • मां-बाप कैसे पैसे भेज रहे हैं?
  • अगर पढ़ाई में ध्यान नहीं दिया तो क्या होगा?

राहुल यह सब कुछ भूल गया था। राहुल को अपनी गलती का एहसास तब जाकर हुआ जब उसके सारे दोस्त का अच्छी जगह  सिलेक्शन किसी ना किसी क्षेत्र में हो गया और राहुल बेरोजगार रह गया और जैसे-जैसे ही राहुल बेरोजगार हुआ लड़की भी बहाना बना कर चली गई एल।

राहुल लाइफ में कुछ करेगा ऐसी उम्मीद जब तक थी तब तक साथ थे और जैसे ही उम्मीद टूट सब कुछ खत्म हो गया लड़की तो चली गई लेकिन राहुल फूट-फूट कर रोने लगा क्योंकि राहुल के पास ना ही प्यार बचा और ना ही कैरियर और माता-पिता को वह सपना भी चकनाचूर हो गया जिसके लिए मजदूरी करके पैसा भेजते थे।

समय का सही उपयोग से क्या होता है?

समय का सही इस्तेमाल से हमें कई महत्वपूर्ण सिखें मिलती हैं समय की मूल्यवानता को समझते हुए जानते है की समय का सही उपयोग आपको कैसे सफल बना सकता है।

संतुलन बनाए रखना सही समय का उपयोग से हम अपने जीवन में संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती हैं, जिससे हम समृद्धि और आत्म-संतुष्टि प्राप्त कर सकते हैं।

निर्णय लेना जीवन में बेहतर निर्णय लेने की क्षमता विकसित करने में मदद मिलती है, जिससे हमारे जीवन को सही दिशा में ले जाने में सहारा मिलता है।

संघर्ष का सामना: सही इस्तेमाल किए गए समय से हम जीवन के विभिन्न पहलुओं में संघर्षों का सामना करने में समर्थ होते हैं और उन्हें समझने का साहस रखते हैं।

Moral Of The Story

क्या आप भी यही चाहते हो कि आपके साथ भी ऐसा हो अगर नहीं तो मेहनत करो पहले कामयाब हो जाओ उसके बाद ही कुछ करना क्योंकि 18 से 24 की उम्र ऐसी होती है जहां पर लोगों के कैरियर बनता भी है और बिगड़ता भी है।

दोस्तों फर्क बस इतना सा है इस टाइम पीरियड में जिसने समय का सही इस्तेमाल किया वह जीत गया और जिसने भी नहीं किया वह हार गया।

Share this Article
1 Review